वजन और मोटापा घटाने के असरदार तरीके – Weight Loss Tips in Hindi

weight loss tips in Hindi: देश में 31 फीसदी लोगों के पास कसरत का समय नहीं है। अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं या इससे बचना चाहते हैं और आपके पास एक्सरसाइज का टाइम नहीं है, तो आपको ये तरीके अपनाने चाहिए।
weight-loss-tips-in-hindi

Weight Loss: लोग पूछतें हैं कि तेजी से वजन कम करने के उपाय (Ways To Lose Weight Fast) क्या हैं. अगर वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Weight Loss) मिल जाए तो फिर दिक्कत ही क्या है. मोटापे (Obesity) से परेशान लोग लगातार अपना आत्मविश्वास भी खोते चले जाते हैं. यहां हम बता रहे हैं ऐसे कुछ टिप्स के बारे में जो आपका वजन तेजी से घटा सकते हैं! (also read: Aloe vera juice benefits in Hindi)

मेंटेन वेट आपकी पर्सनैलिटी को और भी इम्प्रूव करता है। लेकिन वहीं दूसरी ओर आज कल लोगों का बढ़ता वजन उनकी लाइफस्टाइल को बिगाड़ रहा है।

सोचिए कैसा हो, आप कुछ भी अपनी पसंद का खाएं और आपका वजन न बढ़े! वैसे यह किसी सपने जैसा है, लेकिन खानपान में अगर थोड़ा बदलाव किया जाए, तो यह संभव भी हो सकता है। देखा जाए, तो मोटापा कम करने के उपाय लगभग हर किसी को चाहिए।

खासकर इंटरनेट पर वजन घटाने के तरीके आपको बहुत दिख जाएंगे, लेकिन बिना किसी सटीक प्रमाण के इन्हें इस्तेमाल करना, जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे में स्टाइलक्रेज वैज्ञानिक प्रमाणों के साथ इस लेख में मोटापा कम करने के घरेलू उपाय और वेटलॉस एक्सरसाइज बताने जा रहा है।(also read: Benefits of carrot juice for health in Hindi)

लोग अपना वजन कम करने के लिए

  • डाइटिंग
  • एक्सरसाइज
  • रनिंग
  • सप्लीमेंटेशन


और पता नहीं क्या क्या करते हैं। लेकिन इससे बहुत कम लोगों को फायदा होता है। कुछ लोग तो इसके लिए खाना-पीना तक छोड़ देते हैं। परंतु शायद वो लोग ये नहीं जानते कि खाना-पीना छोड़ने से वजन कम नहीं होता। बल्कि अच्छे खाने और हेल्दी लाइफस्टाइल से ही वजन कम होता है ।

देखा जाता है कि मोटापा कम करने के चक्कर में लोगों को अन्य बीमारियां भी हो जाती हैं।

वजन कम करने के लिए आजकल तमाम पुरुष और महिलाएं जिम और तरह-तरह की डाइट का सहारा ले रहे हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि भारत में 64 फीसदी लोग एक्सरसाइज नहीं करते और 34 फीसदी लोग किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी में हिस्सा नहीं लेते हैं।

साल 2025 तक पांच करोड़ लोग मोटापे से पीड़ित होंगे। देश में 31 फीसदी लोगों के पास कसरत का समय नहीं है। अगर आप भी मोटापे का शिकार हैं या इससे बचना चाहते हैं और आपके पास एक्सरसाइज का टाइम नहीं है, तो आपको ये पचास तरीके अपनाने चाहिए।

इस लेख के आगे के भाग में जानिए मोटापा कम करने का घरेलू उपाय

वजन कम करने के उपाय – How to Lose Weight in Hindi

weight-loss-tips-in-hindi

1. साबुत अनाज खाएं (Eat Whole Grains)

आपको कोशिश करनी होगी कि आप रिफाइंड फूड की अपेक्षा होल ग्रेन अनाज (whole grains) जैसे- रोटियां, गेहूं की ब्रेड (Whole Wheat Breads), कुकीज़ और दलिया (Cookies And Oatmeal) से बना खाना ही खाएं तो ज्यादा बेहतर होगा।

होल ग्रेन शरीर को मेटाबोलाइज्ड करने में अधिक हेल्प करते हैं और जल्दी पचते हैं। यह लंबे समय तक शरीर को एनर्जी देते हैं, जिससे सारे दिन आपकी बॉडी को एनर्जी मिलती है। यह भूख और चीनी (Sugar) की तलब को कम करता है।

2. मानसिक तैयारी (Psychological Preparedness)

आपको अपने बढ़े हुए वजन के लिए लोगों से शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप अपने पैरेन्ट्स, फ्रेंड या आसपास के लोगों की भी हेल्प ले सकते हैं।

आप उनसे कहें कि वे जब भी आपको बर्गर-पिज्जा-केक जैसी चीजें खाते हुए देखें तो आपको तुरंत ऐसा न करने के लिए कहें। इससे आप मोटिवेट हो सकते हैं और आपको वेट कम करने में हेल्प मिलेगी।

3. अपने खाने को जानें (Know Your Food)

आपको अपने लिए खाना सिलेक्ट करते समय और भी ज्यादा अलर्ट रहने की आवश्यकता होगी।

आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि आपकी बॉडी के बेसिक फंक्शन के लिए अनसैचुरेटेड फैट (Unsaturated Fats) और एसेंशिअल फैटी एसिड्स (Essential Fatty Acids) की आवश्यकता है।

कम फैट या कम शुगर लेबल वाले फूड प्रोडक्ट्स में आवश्यकता से ज्यादा कैलोरी होगी। इसके बदले में आप बिना चीनी वाले प्रोड्क्ट्स लें जिससे आपकी कैलोरी भी कम रहेगी और आपका वजन कम होगा।
(also read: Multani mitti ke fayde aur nuksan)

4. दूध पीने से कम होता है 

वजनस्टडीज में देखा गया है कि दूध पीने वाले लोगों का मेटाबॉलिज्म सही रहता है। वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप उस गाय का दूध पिएं, जो घास खाती हो। ऐसी गायों के दूध में एक खास तरह का ऐसिड होता है, जो शरीर में जमा फैट को बर्न करने की रफ्तार बढ़ा देता है।

5. भरपूर नींद लीजिए, पतले होइए

यह बात भी एकदम सही है। जब हम सोते हैं तो शरीर रिपेयर मोड में रहता है। जो लोग पूरी नींद नहीं लेते हैं उनकी बॉडी का सिस्टम ही डिस्टर्ब हो जाता है। हॉरमोन्स भी डिसबैलंस्ड हो जाते हैं, जिसका नतीजा मोटापे के रूप में देखने को मिलता है।

तो रात को फोन पर बातें बंद, ऑफिस का काम ऑफिस में निपटाइए और सीरियल भी अगली सुबह देख लीजिए। भरपूर नींद लीजिए और शरीर के सिस्टम को फिट रखिए।

6. हंस-हंसकर कम कीजिए वजन

पुरानी कहावत है कि हंसना एक दवा है। हंसने से न सिर्फ नर्व्स रिलैक्स होती हैं, बल्कि इम्यून सिस्टम भी इम्प्रूव होता है। यही नहीं, इससे कैलरीज भी बर्न होती हैं। ठहाका लगाकर हंसने के दौरान हार्ट बीट बढ़ती है, ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और पेट के मसल्स टोन होते हैं।

अगर आप दिन में 5 बार भी खुलकर हंसते हैं तो साल में 4.4 पाउंड वजन कम कर सकते हैं। ख्याल रखिए, वजन कम करना है तो एक-एक ग्राम मायने रखता है।
(also read: Balo ka jhadna kaise roke)

7. किचन का मेकओवर करें

आप सोच रहे होंगे ये क्यों ? मोटापा कम करना है, तो सबसे पहले आपको किचन की तरफ ध्यान देना जरूरी है। अपनी रसोई में और फ्रिज में रखे हुए जंक फूड को सबसे पहले स्वस्थ आहार के साथ बदलें। हालांकि, यह जितना आसान दिखता है, उतना है नहीं, लेकिन नामुमकिन नहीं है।

चिप्स, चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक इस तरह की सारी चीजों को हरी सब्जियों, जूस और फलों जैसे स्वस्थ्य आहार के साथ बदलें। चर्बी घटाने के तरीके में स्वस्थ आहार एक अहम भूमिका निभाता है।

8. सुबह मेंथी का पानी

फैट कम करने के उपाय में आपने गर्म पानी में शहद और नींबू का मिश्रण कई बार सुना होगा। लेकिन हर रोज इसे पीने की जरूरत नहीं है, आप इसे मेथी के पानी के साथ भी ले सकते हैं। इसके लिए आप, एक कप पानी में दो चम्मच मेथी दाना रातभर के लिए भिगोकर रख दें। फिर सुबह मेथी के बीजों को अलग कर पानी को पिएं।

मेथी के बीज चयापचय (metabolism) को बढ़ावा देते हैं और आपको पूरे दिन एक्टिव रखते हैं। वहीं पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
इतना ही नहीं मेंथी में एंटी-ओबेसिटी गुण भी मौजूद है।मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय की बात करें तो मेंथी दाने को न भूलें।

9. ग्रीन टी


इसमें कोई शक नहीं, कि ग्रीन टी के फायदे अनेक हैं। उन्हीं में से एक लाभ है,वजन कम होना। मोटापा कम करने के उपाय की बात करें, तो ग्रीन टी एक आसान उपाय है।

कई बार मोटापे के वजह से भी कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियां होने लगती है, जिसमें दिल की बीमारी भी शामिल है।

ऐसे में ग्रीन टी में मौजूद इजीसीजी (एक एंटीऑक्सीडेंट) बीमारियों से बचाव कर सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद कैफीन और कैटेकिन (caffeine and catechin) शरीर में एनर्जी को बढ़ाने का काम कर सकते हैं।


10.धीरे-धीरे चबाकर खाएं

आपने कई बार बड़ों को बोलते सुना होगा कि खाना जल्दी-जल्दी में नहीं बल्कि चबाकर खाना चाहिए। आजकल लोग जल्दी में खाना खाते वक्त ठीक से चबाते नहीं है।

कई बार तो लोग खाने के साथ ही पानी पीने लगते हैं, जो कि सही नहीं है। वजन कम करने के आसान तरीके में से एक है, खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाने की प्रक्रिया।
(also read: Benefits of vitamin d in Hindi)

सही तरीके से खाना चबाकर नहीं खाने से न सिर्फ पेट संबंधी समस्याएं होती है बल्कि वजन भी बढ़ सकता है। इसलिए खाने को अच्छे से धीरे-धीरे चबाकर खाएं। इससे न सिर्फ पाचन शक्ति में सुधार होगा बल्कि वजन बढ़ने का खतरा भी कम हो जाएगा।

11. चना

अकेला चना भले ही भाड़ न फोड़ सकता हो लेकिन आपका बढ़ा हुआ पेट और वजन जरूर कम कर सकता है। जी हां चने में वो सारे गुण हैं जो कोलेस्ट्रोल से लड़कर आपके शरीर को हल्का बनाएंगे और आपका खून भी बढ़ेगा।

चने को आप कई रूप में डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं। मसलन भुना हुआ चने (इससे आप ज्यादा पानी पिएंगे), उबले हुआ चने और भीगे हुए चने आपकी सेहत को हरा भरा कर देंगे।

12. नींबू

नींबू तो आपके किचन में रहता ही होगा। नींबू वजन घटाने का एक चमत्कारिक जरिया है। सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर पीने से शरीर के सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इससे ज्यादा खाया हुआ खाना भी पच जाएगा और कोलेस्ट्रोल भी दुगनी गति से कम होगा।

नींबू पानी में आपको एक साथ प्रोटीन, मिनरल्स, विटमिन बी5, बी6, बी1, कैल्शियम, कॉपर एक साथ मिलेंगे। लगातार कुछ हफ्तों तक इसका उपयोग करने पर वजन यकीनन कम होगा। अगर शहद के साथ नींबू पानी का उपयोग करेंगे तो सोने पर सुहागा होगा।

13. मूंगफली

मूंगफली भले ही एक सीजन में मिलती हो लेकिन आज के जमाने में पैकेटबंद मूंगफली यानी पीनट्स हर दुकान पर मिल जाएंगे। मूंगफली तेज से मोटापा कम करती है। इसके लगातार सेवन से वजन कम होता है और साथ ही शरीर को ऊर्जा भी लगातार मिलती रहती है।

लेकिन इतना ध्यान दीजिए कि मूंगफली भले ही भुनी हुईं हो लेकिन तली हुई न हो,अन्यथा वजन घटने की बजाय बढ़ने लगेगा।


14. वजन घटाने के लिए बिना चीनी की कॉफ़ी पिएं

कॉफी स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट और अन्य फायदेमंद यौगिकों से समृद्ध होती है।

कॉफी पीने से ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होती है जिससे कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है।

कैफीन युक्त कॉफी आपके चयापचय को 3-11% तक बढ़ा देती है और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को 23 से 50% तक कम करती है।

इसके अलावा, ब्लैक कॉफी वज़न घटाने के लिए बहुत अनुकूल होती है, क्योंकि इससे आपको तृप्ति हो जाती है और पेट भरा भरा सा लगता है लेकिन इसमें कैलोरी बिलकुल नहीं होती है।

15. अधिक से अधिक फल और सब्ज़ियां खाने से घटता है वजन

फल और सब्जियां , स्वस्थ और वजन कम करने में सहायक खाद्य पदार्थ हैं।

पानी, पोषक तत्वों और फाइबर से समृद्ध होने के अलावा, इसमें बहुत कम एनर्जी डेंसिटी (Energy density) होती है जिससे बिना कैलोरी का सेवन किये इन्हें अधिक मात्रा में खाना संभव होता है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अधिक फल और सब्ज़ियां खाते हैं उनका वजन कम होता है।

16. वजन कम करने का उपाय है चीनी का सेवन कम करना

बहुत ज्यादा चीनी खाने से हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर सहित अनेकों प्रमुख बीमारियां होती हैं।

लोग औसतन प्रतिदिन लगभग 15 चम्मच चीनी एक्स्ट्रा खाते हैं। इतनी मात्रा तो आमतौर पर विभिन्न प्रोसेस्ड फूड में ही पायी जाती है, इसलिए आप बिना गौर किये भी बहुत अधिक चीनी का सेवन कर लेते हैं।

चूंकि उत्पादों पर लिखी हुई चीनी कई अलग अलग नामों से छपी होती है, इसलिए पता लगाना बहुत कठिन हो सकता है कि वास्तव में उत्पाद में कितनी चीनी मौजूद है।

आहार में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अतिरिक्त चीनी का सेवन करना कम कर दें।

17. वजन कम करने का उपाय है पानी पीना

वास्तव में यह कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि पानी पीने से वजन घटता है। हर एक घंटे में 0.5 लीटर पानी पीने से 24-30% तक कैलोरी बर्न हो सकती है।

खाने से आधे घंटे पहले पानी पीने से आप कैलोरी का सेवन कम करते हैं। पानी वज़न कम करने के लिए विशेष रूप से अच्छा होता है, खासकर तब और भी जब कैलोरी और चीनी युक्त अन्य पेय पदार्थों की जगह इसे पिया जाता है।

18. वजन कम करना है तो अपने भोजन में अंडे शामिल करें

अंडे, वजन घटाने के लिए मुख्य भोजन हैं। वे सस्ते होते हैं, उनमें कैलोरी कम होती है, प्रोटीन अधिक होता है और पोषक तत्वों से भी समृद्ध होते हैं।

उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, भूख को कम करने और पेट भरे होने का एहसास कराते हैं।

इसके अलावा, नाश्ते में अंडे खाने से, 8 हफ़्तों में 65% अधिक वजन घटाया जा सकता है। यह दिन के बाकी समय में कम कैलोरी खाने में आपकी मदद कर सकता है।

19. शहद और नींबू

नींबू और शहद को एक साथ मिलाकर पीने से वजन कम होता है। एक गिलास हल्के गर्म पानी में शहद, नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को हर सुबह खाली पेट लें। इससे obesity Reduce करने में मदद मिलेगी।

20. गरम पानी पीयें drinking hot water for losing weight in Hindi


शरीर को अपने कार्य को ठीक प्रकार से करने के लिए खूब पानी की जरूरत होती है।

इससे आपका शरीर भी ठीक रहता है और पानी पीने से मोटापे पर भी नियंत्रण रखता है।

गरम पानी से मोटापे पर नियंत्रण हर बार खाना खाने के बाद गरम पानी पीयें।

इससे पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम करता है और शरीर मै मौजूद Excess weight कम होता है। Weight loss tips in hindi

योग द्वारा वजन कम करें | Yoga for weight loss in Hindi

weight-loss-tips-in-hindi

अधिकतर हम मोटापे को एक वंशानुगत समस्या मानते हैं और यह समझते हैं कि इसके बारे में कुछ अधिक नहीं किया जा सकता हैं, परंतु गुरु देव कहते हैं की व्यक्ति की लंबाई उसके भाग्य के जैसे हैं और वजन कर्म जैसा।

जीवन स्वेच्छा और भाग्य का समीकरण हैं। लंबाई नहीं बदली जा सकती परंतु वजन योग के माध्यम (yoga for weight loss) से बदला जा सकता हैं, आइये जाने कैसे?

मोटापा कम कैसे करे ? Pet kam kaise kare

क्या आप यह सोच रहे हैं कि योग द्वारा सच में मोटापा घटाया जा सकता है? योग के विषय में एक मुख्य बात यह है कि यह एक ऐसा एरोबिक व्ययाम है जो यदि मध्य गति के साथ किया जाए तो मोटापा घटाने में अत्याधिक लाभदायक साबित हो सकता है।

यदि आप सच में अधिक मोटापा घटाने के इछुक हैं तो किसी भी योग प्रशिक्षक की निगरानी में लंबे समय के लिए योगाभ्यास नियमित रूप से करें । योग करने का सबसे बड़ा लाभ यह है की आप योगाभ्यास करने के पश्चात तरोताज़ा व नवीन ऊर्जा से परिपूर्ण महसूस करते हैं।

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आपका मन, शरीर व श्वास, तीनो एक लय में आ जाते हैं। । अन्य व्यायामो की अपेक्षा योग मोटापा घटाने का आसान व अधिक प्रभावशाली तरीका है।

मध्यम गति से योगासन करने से शरीर को सुगठित किया जा सकता हैं। यदि आप वजन घटाने के लिए निष्ठ हैं तो एक योग प्रशिक्षक की देख रेख में नियमित योगाभ्यास करना अत्यंत लाभदायक होगा।

मोटापा घटाने के साथ साथ योग आपको ऊर्जावान बनाता हैं। योगाभ्यास आपको तरोताजा और हल्का महसूस करवाता हैं। योग शरीर, स्वांस और मन को एक लय में ले आता हैं।

टिप्स वजन घटाने के लिए। 6 Weight loss tips in Hindi


1. मोटापा घटाने के लिए आपको अस्सी प्रतिशत
खानपान पर और बीस प्रतिशत योगाभ्यास पर ध्यान देना होगा। कोशिश करें की आप अपना वजन और चर्बी दोनों घटा सकें।

2. नियमित रूप से दृढ़ संकल्प के साथ योगाभ्यास करें ।
3. अपनी पाचन क्रिया को हर 2-3 घंटे में कम कम मात्रा में हल्का खाना खा कर सक्रिय रखें। ऐसा करने से आपकी भूख शांत रहेगी।

4. योगाभ्यास के प्रति दृढ़ संकल्प रखें। यह दृढ़ संकल्प आपको आपकी योगाभ्यास की प्रक्रिया में और अधिक गहरा उतरने में प्रेरित करेगा।

5. अपने खाने पर शत प्रतिशत ध्यान दें। खाना पूरे ध्यान से चबा-चबा कर खाए। खाना खाते समय टीवी न देखें।

6. अपने वजन घटाने की प्रक्रिया के लिए अनुशासित और नियमित रहे।