Weight Gain Tips in Hindi वजन बढ़ाने के घरेलु उपाय

Weight Gain Tips in Hindi: इस आधुनिक युग में जहाँ अधिकतर लोग अपने weight बढ़ने को लेकर परेशान है| वहीँ एक ओर कुछ लोग ऐसे भी है जो weight कम होने के कारण तनाव में रहते है| Fast Food और Junk Food से भरे आज के समय में शरीर के weight को लेकर संतुलन स्थापित करना बड़ी समस्या बन गयी है|

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आपका weight कम या अधिक होने से सीधा प्रभाव आपकी शारीरिक सुंदरता और personality पर पड़ता है|

अगर आप भी दुबले-पतले होने को लेकर परेशान है| (weight gain tips hindi ) और weight gain करने का पक्का मन बना रहे है तो इस post में दी जाने वाली जानकारी आपके बहुत काम आने वाली है|
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यह बात तो सच है कि ज्यादातर लोग अपना बढ़ा हुआ वज़न कम करना चाहते हैं पर यह बात भी सच है की कुछ लोग इतने पतले होते हैं की वो अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं।

जो लोग पतले होते हैं, उन्हें कुछ ऐसा करना चाहिए की जल्द से जल्द शरीर को ज्यादा से ज्यादा फैट और प्रोटीन की मात्रा मिले और उनका वज़न बढ़ सके। परन्तु उसके लिए कुछ ज़रूरी चीजों का ध्यान देना ज़रूरी होता है।
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ऐसे पतले दुबले व्यक्ति अपना वज़न बढाने से पहले तेल और वसा युक्त भोजन से शुरुवात करते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है।

पर ऐसा नहीं करना चाहिए। आप चाहें तो पौष्टिक भोजन के खाने के द्वारा भी शरीर में फैट और प्रोटीन की मात्र को बढ़ा सकते हैं।

पतले होने के कारण/ weight कम होने के कारण

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शरीर का weight कम होने के बहुत से कारण हो सकते है जो प्रत्येक व्यक्ति के खान-पान , रूचि, आदत के अनुसार अगल-अलग हो सकते है|

खाने में पौष्टिक आहार की कमी weight कम होने का सबसे बड़ा कारण है|

आज भागदौड से भरी life में अधिकांश व्यक्ति पौष्टिक व संतुलित आहार को प्राथमिकता न देकर फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड की तरफ अधिक रूचि लेते है|
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और body weight का कम होना या अधिक होना दोनों ही कारण body को जरुरी Nutrients नहीं मिलने के कारण होता है |

दुबला पतला होना मोटापा के जितना ही बुरा
साबित हो सकता है।

Research से पता चला है कि कम वज़न होना या Underweight का Problem 140% ज्यादा Risk लोगों में और 100% महिलाओं में जल्दी मृत्यु का कारण होता है।

जबकि इस Research में 50% लोगों को ही मोटापा के कारण मौत का डर बताया गया है यानि की

समय पर खाना न खाना, अधिकतर भूखे पेट रहना और खाने को बिना चबाये जल्दी-जल्दी खाना आपके दुबले-पतले होने का कारण हो सकता है|

पाचन तंत्र विकृत होना – हमारी body का सबसे important part हमारा digestive system(पाचन तंत्र ) है|

यदि आपको पाचन तंत्र से सम्बंधित कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत इसका उपचार करें अन्यथा विकृत पाचन तंत्र आपके weight को कम करने के साथ-साथ और भी बहुत सी बिमारियों का जन्म दे सकता है|
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विकृत पाचन तंत्र के लक्षण : भूख कम लगना , पेट में अधिकांश समय भारीपन महसूर करना , लगातार एसिडिटी महसूस करना , पेट में गैस का बनना और कब्ज रहना ये सभी पाचन तंत्र विकृत होने के लक्षण हो सकते है (weight gain tips hindi )|

कभी-कभी शरीर का वजन कम होना अनुवांशिक भी हो सकता है | जैसे : किसी के माता-पिता के शारीरिक बनावट से कमजोर होने पर सम्भावना बढ़ जाती है कि उनके बच्चे भी शरीर से दुबले-पतले हो | किन्तु ऐसा प्रमाणिक रूप से नहीं कहा जा सकता |

कुछ बीमारियाँ भी शरीर का weight कम होने का कारण बन सकती है जैसे : Diabetes , Typhoid बुखार , Liver disease आदि |

वजन बढ़ाने करने के घरेलु उपाय/ Weight gain tips Hindi :-

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अधिकतर लोगों में weight gain करने के घरेलु उपाय बहुत ही कारगर सिद्ध हुए है | यदि आप भी चाहते है अपना weight gain करना तो ये घरेलु उपाय अपनाकर अपनी शारीरिक सोंदर्य को और अधिक निखार सकते है | आइये जानते है Top weight gain tips hindi में :-

ज्यादा कैलोरी युक्त खाना खाएं Eat More Calories

अगर आपको वज़न बढ़ाना है तो आपको अपने शारीर के ज़रुरत से ज्यादा Calories खाना होगा। आप Calorie Calculator से इस चीज को माप सकते हैं की आपको कितना Calories एक दिन में खाना पड़ेगा।

सोचिये की आपको धीरे-धीरे अपना वज़न बढ़ाना है तो आपको 300-500 Calories ज्यादा हर दिन खाना चाहिए और अगर आप जल्द से जल्द वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो 700-1000 Calories.

एक बात ज़रूर याद रखें कैलोरीज कैलकुलेटर हमेशा एक अनुमानिक मापदंड देता है। एक बार आपको पता चल जाये की आपका शारीर एक दिन में कितना कैलोरिज Burn करता है तो आप जान जायेंगे की आपको वज़न बढाने के लिए कितने कैलोरीज की आवश्यकता है।
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ज्यादा कार्बोहायड्रेट और फट युक्त भोजन खाएं Eat Lots of Carbohydrate and Fat Meals

अच्छे ज्यादा Carb और Fat युक्त भोजन से भी आप अपना Calories खाने की मात्र बढ़ा सकते हैं।

अगर आप जल्द से जल्द अपना Weight Increase करना चाहते हैं तो आपको High-Carb और High-Fat Food खाना होगा।

भूखा रहकर या उपवास कर के किसी भी प्रकार से वजन नहीं बढ़ने वाला है क्योंकि इससे आपका Weight Loss होगा ना की Weight Gain.

याद रहे एक दिन में कम से क 3 बार अच्छे से ज़रूर खाना खाएं और इसमें Carbohydrate और Fat चीजों को जरूर मिलाएं।

आलू
आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू किसी भी तरीके से खा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि वो ज्यादा तला-भुना ना हो।

घी
घी खाने से भी आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि इसमें saturated fats और कैलारी की काफी अच्छी मात्रा होती है। घी आप खाने में डालकर भी खा सकते हैं या फिर शक्कर के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि घी की मात्रा सीमित रहे।

किशमिश
रोजाना दिनभर में एक मुट्ठी किशमिश खाएं। ऐसा करने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। इसके अलावा किशमिश और अंजीर को बराबर भागों में बांटकर, रातभर भिगोने के बाद खाएंगे तो उससे भी वजन बढ़ेगा।

अंडा
अंडे में फैट और कैलोरी काफी होती हैं और इसका रोजाना सेवन करेंगे तो वजन बढ़ेगा, लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं, इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

केला
वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है केला खाना। रोजाना केले का सेवन करेंगे तो वजन जरूर बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। केला आप दूध  के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं।


How to gain weight in Hindi

थोड़े-थोड़े समय पर खाएं
सामान्य रूप से आप दिन में तीन बड़े आहार ले और उन के बीच में 2-3 छोटे छोटे अल्पाहार ले अपने दिन की शुरुआ़त पेट भरने वाले नाश्ते के साथ करे और उसके बाद अलग अलग तरह के खाने के सामान खाए हर 2-3 घंटे में इससे पहले की आप बिस्तर पर सोने के लिए जाएं।

स्वस्थ आहार लें
उन खाने के पदार्थो को खाएं जो स्वास्थ्य हो, पोषक तत्वों से युक्त हों और केलोरी से भरे हुए हो। आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप बहुत ज्यादा हानिकारक और वसा युक्त खाने के पदार्थो को न खाएं क्योकि इससे आप अस्वस्थ्य तरीके से वजन ग्रहण करेंगे जिसकी वजह से आपमें कई रोग हो सकते है।

दूध व नट्स लें
दूध व नट्स आपके एक बहुत ही बढ़िया आहार विकल्प है की आप एक ग्लास दूध केले के साथ या सेब के साथ या कुछ नट्स के साथ ले। इसके आलावा चिकन, अंडे, फल, सब्जी और चीज़ और तरह तरह के नट्स भी आपके आहार का एक बहुत बड़ा हिस्सा बनाना चाहिए।

बहुत सारा पानी पीना भी बहुत ज़रूरी है क्योंकि इससे आपमें ताकत आती है जिसकी वजह से आप तरह तरह के काम कर सकते है। कम पानी पीने से आपमें निर्जलीकरण हो सकता है जिसकी वजह से आपमें कसरत करने के लिए स्टेमिना ही नहीं रहेगा।

पर्याप्त नींद लें
प्राय: लोग सोने का महत्व वजन प्राप्त करने के लिए नहीं समझते है। यह एक अभूत करदार निभाता है, आपके शरीर में वजन बढाने के लिए। इसलिए यह बात का ध्यान रखे की आप दिन में कम से कम 8 घंटे सोते है ताकि आपका शरीर ढंग से काम कर पाए।