Bay Leaf in Hindi - What Is Bay Leaf in Hindi


Tej Patta - तेज पत्ता

Bayleaf description in Hindi
तेज पत्ता एक सूखे अत्यधिक सुगंधित पत्ती है जो बे लॉरेल पौधे से आती है। यह अक्सर एक सहायक एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है ताकि आप जो कुछ भी पका रहे हैं उसमें अन्य स्वादों को बाहर निकाल सकें। बे पत्तियों को आमतौर पर खाना पकाने के 2 मिनट बाद हटा दिया जाता है। तेज पत्ता का वैज्ञानिक नाम: -लौरस नोबिलिस
Bay Leaf in Hindi
image: Pixabay

bay leaf in hindi- तेज पत्ता : भारत में ऐसा कौन-सा किचन होगा जहां तेजपत्ते का इस्तेमाल खाने में फ्लेवर लाने के लिए नहीं किया जाता होगा। 

लेकिन शायद बहुत कम लोगों को पता होगा कि तेजपत्ता के ऐसे अनगिनत गुण है जिसके कारण आयुर्वेद में इसको औषधि के रुप में प्रयोग किया जाता है। 

वैसे तो तेजपत्ता को सूखे मसाले के रुप में खाने में स्वाद और गंध बढ़ाने के लिये डाला जाता है लेकिन इसके सिवा ये सिर दर्द, जुकाम , दमा, अरूची जैसे कई बीमारियों से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

Bay Leaves in Hindi


आजकल की भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में तनाव आम बात है। कुछ लोग तनाव दूर करने के लिए स्पा जाते हैं तो कुछ रिलीफ एक्टिविटी करते हैं लेकिन अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

तेजपत्ता न सिर्फ भारतीय रसोईयों में खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग में लिया जाता है, बल्कि इस औषधी के कई आयुर्वेदिक फायदे है। 

जैसे कि शायद ही आप जानते होंगे कि तेजपत्ता तनाव भगाने के लिए जाना जाता है, इसके धुएं से टेंशन दूर होता है।

अगर आप रात को सोने से पहले कमरे में तेजपत्ते का धुआं कर लेते हैं तो आपका टेंशन दूर होने के साथ ही सांस संबधी और त्वचा संबधी बीमारियां दूर हो जाएंगी। तेजपत्ता जलाने से आपको और भी कई सारे फायदे मिलेंगे। 

लेकिन इसका धुआं करना कैसे है जानना पड़ेगा। तेज पत्ते का धुंआ घर में एक अरोमा की तरह काम करता है। जिसके कई फायदे है।

What Is Bay Leaf in Hindi

तेजपत्ता जो हम खाने में इस्तेमाल करते हैं वह सुखाए हुए होते हैं। सुखाए हुए पत्ते बाजारों में तेजपात के नाम से बिकते हैं। पत्तियों का रंग जैतूनी हरा तथा ऊपर वाला भाग चिकना, 3 स्पष्ट शिराओं वाला होता है।  

इसका गंध लौंग एवं दालचीनी का सम्मिलित होता है, लेकिन इसका गंध बहुत ही हल्का और मनोरम होता है। 

यह एक जड़ी बूटी है जिसका रशिया के एक वैज्ञानिक ने अच्छी तरह से अध्यन किया था और पाया कि यह हमारे तनाव को दूर कर सकता है। 

तभी से तेज पत्ते को अरोमाथैरेपी के लिये इस्तमाल किया जाने लगा। इसके साथ यह त्वचा की बीमारियों और सांस से संबन्धित समस्याओं को भी ठीक करने के लिये जाना जाता है। यह टेंशन को दूर करता है

तेजपत्ता के एंटी-इंफ्लैमटोरी, एंटीफंगल, एंटीबैक्टिरीयल गुणों के कारण उसको आयुर्वेद में उपचार के लिए विशेष स्थान प्राप्त है। 

तेजपत्ता प्रकृति से हल्का, तीखा, कड़वा, मधुर, गर्म होता है। यह पाचन में सहायक, मस्तिष्क को तेज करने वाला, पेशाब को साफ करने वाला, पेट या आमाशय के लिए स्वास्थ्यवर्द्धक होता है।

इसके पत्ते का सार दस्त को कम करने में लाभकारी होता  है। इसके पत्ते का चूर्ण अल्प रक्तशर्कराकारक (Hypoglycaemia) में फायदेमंद होता है।

Bay Leaf Benefits

तेजपत्ता का पेड़ में कई ऐसे तत्व हैं जिनके कारण आयुर्वेद में तेजपत्ता (tejpat)को औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जाता है वह है, कॉपर, पोटाशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन। 

चलिये तेजपत्ता के औषधिय गुणों के बारे में विस्तार से जानते हैं कि ये कैसे और किन-किन बीमारियों के लिए उपचार के तौर पर प्रयोग किया जाता है।

Benefits Of Bay Leaf - Tejpatta Ke Fayde


Bay Leaf in Hindi
image: Flickr

Benefits Of Bay Leaf: तेज पत्ते के कई कमाल के फयदे (Benefits Of Tej Patta) भी होते हैं. तेल पत्ता स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद माना जाता है. अगर आप तेज पत्ता का सेवन करते हैं तो आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

Health Benefits Of Bay Leaf

डाइबिटीज में फायदेमंद है तेजपत्ता

तेज पत्ता टाइप 2 डाइबिटीज में फायेदमंद माना जाता है, जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा जाता है उनके लिए तेज पत्ते का सेवन लाभदायक हो सकता है. तेज पत्ता को आप खाने के साथ मसालों में इस्तेमाल कर सकते हैं.

पाचन में फायदेमंद- Bay leaf benefits for stomach

पाचन स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए भी तेज पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। गर्म पानी में तेज पत्ता डालकर पीने से कब्ज व डायरिया जैसी पाचन समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

तेज पत्तियों में पाए जाने वाले कार्बनिक यौगिक पेट की खराबी, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) और प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होने वाले सीलिएक रोग के लक्षणों को कम करने में सक्षम हैं। 

इसके अलावा, तेज पत्तियों में पाए जाने वाले एंजाइम्स पाचन को बढ़ावा देने का काम करते हैं।

ऐसे में तेजपत्ते का सेवन आपको कब्ज, एसिडिटी और ऐंठन से राहत दिला सकता है. पेट से जुड़ी कई समस्याओं में कारगर साबित हो सकता है.

सर्दी और बुखार से राहत 

सर्दी अथवा बुखार होने पर तेज पत्ते को पानी के साथ उबाल लीजिये. इसके बाद इस उबले हुए पानी से एक साफ़ कपडा भिंगो कर रोगी के सर तथा छाती को सेंकने से उसे सर्दी- खांसी और छाती इन्फेक्शन से राहत मिलता है.

दर्द निवारण के लिए 

तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल दर्द वाली जगह पर किया जा सकता है. इसके तेल में दर्द निवारक गुण है. इसके तेल के इस्तेमाल से सूजन, आमवती तथा अर्थराइटिक दर्द से आराम मिलता है.

तेज पत्ते में सेसक्विटरपाइन लैक्टोन (Sesquiterpene Lactones) नामक तत्व होता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को रोककर सूजन से लड़ने में मदद करता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि नाइट्रिक ऑक्साइड कारगर एंटीइंफ्लेमेटरी के रूप में काम कर सकता है, लेकिन शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने पर सूजन का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसे में तेज पत्ता अपना असर दिखाता है। इसके अलावा, इस पत्ते में मौजूद सिनेओल भी सूजन से लड़ने का काम कर सकता है।

मधुमेह के लिए फायदेमंद- Bay leaf benefits for diabetes 2

तेज पत्ते के औषधीय गुण मधुमेह के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि तेज पत्ता टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों की मदद कर सकता है। 

खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के अलावा ये पत्तियां ग्लूकोज मेटाबॉलिजम में अहम भूमिका निभा सकती हैं । 

शोध में पाया गया है कि तेज पत्तियां कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती हैं और टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों में एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती हैं।

विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत 

तेज़ पता विटामिन ए का बहुत अच्छा स्त्रोत है. इससे आँख का रेटिना स्वस्थ रहता है और आँख कई बीमारियों से बच जाती है. 

क्योंकि इसमें एंटी ओक्सीडेंट पाया जाता है अतः इसका सेवन त्वचा को क्षति से बचाता है और त्वचा स्वस्थ रहती है

घाव को भरने का काम

तेज पत्ता घाव को बेहतर रूप से भरने में मदद कर सकता है। ये विटामिन-सी और ए का एक अच्छा स्रोत है, जो घाव को भरने का काम कर सकता है। 

देखा गया है कि विटामिन-सी और ए की कमी के कारण घाव संवेदनशील हो सकते हैं

Bay Leaf Health Benefits - Tej Tatta Ke Fayde

Bay Leaf in Hindi
image: Pixabay

Tej Patta For Skin In Hindi

आपने चेहरे को साफ करने और इससे दाग हटाने के लिए कई क्रीम्स लगा रहे होंगे। तो एक बार तेज पत्ता भी इस्तेमाल ज़रूर करें। चेहरे के मुँहासे , दाग, धब्बे सभी में तेज पत्ता आपको फायदा पहुंचना है।

त्वचा के स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए विटामिन-ए जरूरी है। इसके अलावा, तेज पत्ता विटामिन-सी से भी समृद्ध होता है, जो कोलेजन को बढ़ाने के साथ-साथ सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है

प्रयोग के लिए आप तेज पत्ते को पानी में उबाल लें और इस पानी से अपने चेहरे को धोएं या आप इससे लेप बनाकर भी लगा सकते हैं। इससे टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। यह आपकी चेहरे की रंगत को एक समान करता है।

Bay Leaves Good For Stomach

यदि किसी को कब्ज, पेट में जलन और गैस की समस्या है तो गर्म पानी में तेज पत्ते को मिलाकर पिएं। 

इससे यह सारी समस्याएं ठीक हो जाएंगी। यदि आपको अपच की समस्या है तो तेज पत्ते और अदरक को पानी में डालकर उबाल लें। तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना हो जाए। 

अब इस पानी में शहद मिलाकर दिन में दो बार पिएं। इससे आपको काफ़ी फायदा होगा।

Tej Patta Benefits for Anti-cancer properties in Hindi

कैंसर प्रभावों को दूर करने के लिए तेज पत्ता बहुत ही उपयोगी होता है। क्योंकि इसमें एंटी-कैंसर (Anti-cancer) गुण होते हैं। 

तेज पत्ते में कैफीक एसिड, कार्सेटिन, यूगानोल और कैचिन होते हैं जिनमें केमो- सुरक्षात्मक (chemo-protective) गुण होते हैं जो विभिन्न प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। 

तेज पत्ते में पार्टनोलॉइड नामक एक फाइटोन्ययूट्रिएंट भी होता है जो विशेष रूप से सर्वाइकल कैंसर कोशिकाओं (cervical cancer cells) के विकास को रोकने में मदद करता है।

Bay Leaves For Migraine In Hindi

तेज पत्ते में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे हमें दर्द, ऐंठन, खिचाव आदि से छुटकारा मिलता है। 

सिर में दर्द होने पर या फिर जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है वे लोग तेज पत्ते के तेल (Bay Leaf Essential oil) से कानों के पीछे मालिश करें। 

इससे रक्त संचार सही होता है जिससे दर्द से राहत मिलती है। जोड़ो का दर्द दूर करने में भी यह फायदेमंद है।

किडनी स्वास्थ्य के लिए - Bay Leaf benefits for kidney

तेज पत्ता किडनी स्टोन को रोकने में मदद कर सकता है। 

अध्ययन में पाया गया है कि पारंपरिक औषधीय जड़ी-बूटियों के साथ तेज पत्ता शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम कर सकता है, जो पथरी के विकास को बढ़ावा देता है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ पथरी से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। 

वहीं, तेज पत्ता कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, इसलिए यहां तेज पत्ते की अहम भूमिका देखी जा सकती है|

Tej Patta Benefits For Hair In Hindi

तेजपत्ता हमारे बालों की चमक बढ़ाने में भी काफी उपयोगी है। प्रयोग के लिए कुछ तेज पत्ते लें और पानी में उबालें। जब पानी ठंडा हो जाए तो उससे बाल धो लें।

यह आपके बालों से ना केवल चिपचिपाहट को दूर करती हैं बल्कि कंडीशनर की तरह काम करके बालों में चमक भी लती हैं। आप इसकी मदद से बालों की रूसी भी दूर कर सकते हैं।

तेज पत्ते की सूखी पत्तियों को मिक्सर में पीसकर पाउडर बना लें और इस पाउडर में दही मिला कर इस मिश्रण को सिर की त्वचा पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद धो लें। इससे रूसी की समस्या ठीक हो जाती है।

Bay leaf for loss Weight in Hindi

वजन कम करने में तेज पत्ते का उपयोग आपके लिए लाभकारी हो सकता है। तेज पत्ते और दाल चीनी के मिश्रण का उपयोग आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। जो आपके शरीर में अवांछित वसा दूर करने में मदद करता है।

इस मिश्रण में आप हरी चाय को भी मिला सकते है जो आपके चयापचय को बढ़ावा देने और वसा जलने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है।

इसके लिए आपको 3 तेज पत्ते, 1 तुकड़ा दाल चीनी का और एक चम्मच हरी चाय की आवश्यक्ता होती है।

इन अवयवों को उबलते पानी में मिलाएं और इसे 10-15 मिनिट उबलने दें। फिर आप इसे छान कर वजन घटाने वाले पेय की तरह सेवन कर सकते हैं। 

एक सप्ताह के लिए इस चाय को दिन में तीन बार पीएं। 
(also read: Lauki Khane ke fayde)

ऐसा माना जाता है कि सुबह, नास्ते के बाद और सोने के पहले इस चाय का सेवन 7 दिनों तक करने से आपका वजन कम हो सकता है।

Bay Leaf Uses

एक ताजा या सूखा तेजपत्ता लेकर उसे किसी बड़े कटोरे में जलाएं।

फिर इसे घर के अंदर लाकर 15 मिनट के लिए रख दें।
थोड़ी देर बाद आप इसकी महक से काफी सुकून महसूस करेंगे।

यह एक पावरफुल स्पा एक्सपीरियंस जैसा लगेगा। साथ ही इससे आपके शरीर को एनर्जी भी मिलेगी।

Bay Leaf Medicinal Uses - Uses For Bay Leaf 

अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं तो आप तेजपत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेट से जुड़ी कई समस्याओं में ये कारगर उपाय है।

चाय में तेज पत्ते का इस्तेमाल करके कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

रात को सोने से पहले तेजपत्ते का इस्तेमाल करना अच्छी नींद के लिए बहुत फायदेमंद है।

तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है।

किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है।