Balo ka Jhadna Kaise Roke?

हेयर फॉल (Hair Fall) क्यों होता है क्या बालो को झड़ने से रोका जा सकता है इसके लिए क्या घरेलु उपाय या नुस्खे काम करेंगे तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स देने वाले है हेयर फॉल की पूरी जानकारी देंगे और आपको बताएँगे की बालों का झड़ना कैसे रोके ? (How to control Hair Fall information in hindi) हाउ तो कण्ट्रोल हेयर फॉल इनफार्मेशन इन हिंदी . 

बाल झड़ने के क्या क्या कारण होते है (Hair Fall Reason in hindi) हेयर फल रीज़न इन हिंदी .

बालों को झड़ने से रोकने के आसान तरीके


balo ka jhadna kaise roke

भगवान ने हम मनुष्य को कई खुबसूरत चीजे दी है जिसमे आँख, कान, मुँह आदि शामिल है. ऐसे ही एक सुन्दर चीज और है जो है हमारे बाल (Hair). बाल व्यक्ति के शरीर को सुन्दर तो बनाता ही है साथ ही साथ वह मनुष्य के शरीर का एक अहम हिस्सा भी है. जिस कारण हर व्यक्ति अपने बालों पर नाज करता है और घने लम्बे बालो की चाहत भी रखता है.

Also read: Hairfall treatment naturally at home in Hindi 

हमारे सिर में बालों के 100,000 रेशे होते हैं और एक दिन में 50 से 100 रेशे टूटना बहुत सामान्य माना जाता है। लेकिन जब इससे अधिक बाल टूटने लगें तो इससे गंजापन हो सकता है और आपको इसके लिए कुछ करने की ज़रुरत है।

कई तरह के पर्यावरणीय प्रभाव, उम्र बढ़ने, बहुत अधिक तनाव, अत्यधिक धूम्रपान, पोषक तत्वों की कमी, हार्मोनल असंतुलन, आनुवांशिक कारक, खोपड़ी में संक्रमण, गलत या रासायनिक समृद्ध बाल उत्पादों, कुछ दवाओं और थायराइड विकार, स्व-प्रतिरक्षित बीमारियां, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओ), लोहे की कमी से एनीमिया, और पुरानी बीमारियां आदि बालों के झड़ने के कारक हो सकते हैं।

How To Control Hair Loss In Hindi / Balon Ko Jhadne Se Kaise Roke


परन्तु हमारे वर्तमान जीवनशैली में बहुत सारे लोग आज Hair loss यानि बालों के असीमित रूप से झड़ने के कारण बहुत परेशान है. हद तो तब हो जाती है जब कोई युवा अपने युवावस्था में ही गंजा हो जाता है और वह 23 की आयु में ही 42 साल का दिखाई देता है.


  • बाल झड़ने के क्या कारन होते है क्यों झड़ते है बाल (what are the reason of hair fall in hindi)

  • क्या शैम्पू लगाने से बाल झड़ते है (Can shampoo cause hair loss)

  • बाल को मोटा और रूट्स को मजबूत कैसे बनाये (make hair thick and strong from roots)

  • क्या डैंड्रफ से बाल झड़ते है (Can Dandruff Cause Hair Loss in hindi)

  • बालायाम योग क्या है क्या बालायाम से सच में नए बाल उगते है और बाल झड़ना बंद हो जाते है (Balayam Yoga Will Cure Hair Loss in hindi)

  • बाल को झड़ने से रोकने के लिए किस तरह का भोजन खाए (Which food is best for hair fall control)

  • क्या बालो में जेल या हेयर वैक्स लगाने से बाल झड़ते है (is gel and wax bad for hair information in hindi)

  • बालो को झड़ने से कैसे रोके ? (Stop Hair Fall information in hindi)

  • क्या प्याज के रस बालो के लिए सही है (Onion Juice for HairCan It Stop Hair Loss)

  • बाल झड़ने के क्या कारण है ? (What are the reason of hair fall information in hindi)

Balon ka jhadna kaise roke

बालो का गिरने का कोई एक कारण नहीं है कई सारे कारन है लेकिन हम यहाँ पर आपको वो कारन बताएँगे जिनसे ज्यादातर हेयर फॉल (Hair Fall) होता है आइये जान लेते है ये कारण कोनसे है

हार्मोन्स में संतुलन न होना (Hormonal Imbalance) : वैसे तो किसी भी हार्मोन्स के परिवर्तन होने से व्यक्ति के Body और व्यवहार में काफी change आ जाता है. किन्तु कुछ harmons ऐसे होते है जो व्यक्ति के शरीर में बहुत तेजी से बदलाव करते है. अगर कभी शरीर के हार्मोन्स में एकदम से बहुत अधिक परिवर्तन आ जाये तो उसका असर हमारे बालों पर पड़ता है.

जिस कारण हमारे बाल गिरने लगते है. महिलाओ में Thyroid Hormone बालों के झड़ने के लिए उत्तरदायी होता है. जो Hair Loss का कारण बनता है.

Also read: vitamin B benefits for skin and health

बालो में डैंड्रफ (dandruff) होना : जी हा अगर आपके बालो में ज्यादा डैंड्रफ तो ये भी एक कारण होता है बाल झड़ने के अगर आपके बालो में अधिक में मात्र में डैंड्रफ है तो आपके बाल ज्यादा झड़ने लगेंगे

ज्यादा तनाव लेना : अगर आप अपने काम से बहोत परेशान है या फिर आप बहोत ज्यादा तनाव में रहते है तो इससे भी आपके बाल झड़ने शुरु हो जाते है

अलग अलग तरह के केमिकल शैम्पू (Chemical Shampoo) इस्तेमाल करना : जी हा अगर आप अलग अलग प्रकार है शैम्पू रोजाना इस्तेमाल करते है या फिर बार बार शैम्पू यूज़ करते है तो इससे बाल झड़ना शुरुर हो जाते है जैसा की आप सभी लोग जानते है की आज के शैम्पू में कितने केमिकल होते है जो हमारे बालो के लिए हानिकारक है.

Also read: Benefits of vitamin c for skin hair and health in Hindi

स्कैल्प इन्फेक्शन होना : अगर आपके स्कैल्प (Scalp) में इन्फेक्शन है तो स्कैल्प इन्फेक्शन (Scalp infection) बाल बहोत ज्यादा झड़ते है तो ऐसे में आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए

शरीर को प्रयाप्त मात्र में विटामिन्स न मिलना : जैसा की आप सभी लोग जानते ही है शरीर में विटामिन्स कितना जरुरी है तो अगर आप शरीर को प्रयाप्त मात्र में विटामिन्स नही मिलता है तो इससे भी आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते है

गर्भाशय (Pregnancy) से भी बाल झाड़ते है : प्रेगनेंसी के दोरान महिलाओ यानि फीमेल में हारमोंस (Hormones) बदलाव होते है तो उस वक्त महिलाओ के काफी ज्यादा बाल झड़ते है

सही भोजन का सेवन नहीं करना : आज कल के युवाओ में बाहर का खाना खाना बहोत चलन में है लोग जंक फूड्स (Junk Foods) खाना पसंद करते है लेकिन सायद कुछ लोग नहीं जानते की ऐसे खाना खाने से हेयर फल (Hair Fall) होता है क्यों इससे हमारे बॉडी (Body) प्रयाप्त मात्रा में प्रोटीन (Protein) नहीं मिल पता और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है

सही आहार न लेना (Diet Problem) :
भोजन का हमारे शरीर से सीधा सम्बन्ध होता है. अगर हमारा भोजन संतुलित और पौष्टिक नहीं होगा तो वह हमारे शरीर का विकास तेजी से नहीं कर सकता. बालों पर भी यही बात लागू होती है. जिस तरह बॉडी के सभी अंगो को विटामिन और प्रोटीन की जरुरत होती है.

ठीक उसी तरह हमारे बालों को भी इन्ही विटामिन (Vitamin), मिनरल्स (Minerals) और प्रोटीन (Protein) की आवश्यकता होती है जिससे हमारे बाल काले, लम्बे और घने रहते है. अगर हमारे बालों को विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन उचित मात्रा में न मिले तो हमारे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है.

बालों पर बहुत गर्म पानी डालना :
कई लोग नहाते समय या बालों को धोने के लिए बहुत ही ज्यादा गर्म पानी का use करते है. गर्म पानी हमारे Body के लिए नुकसानदायक होता है. जब यह गर्म पानी हमारे बालों पर भी पड़ता है तो वह हमारे बालों को बहुत ही कमजोर बना देता है और वो Automatic ही उखड़ जाते है.

बालों की रचना को बदलते रहना :
अपने बालों की Style को हमेशा बदलते रहना यह आदत तो बहुत ही अधिक लोगो की होती है, खासकर युवाओ की. किसी पार्टी में जाने पर, किसी को date करने पर, किसी शादी में जाने पर या किसी को आकर्षित करने के लिए हम अपने बालों की स्टाइल निरंतर बदलते रहते है.

For Example : मैंने अपने कई दोस्तों को देखा है जब हम कोई Importance Function में या कही घुमने के लिए जाते है तो उनका look तो change होता ही है साथ ही साथ उनके हेयर स्टाइल भी change रहता है. ऐसा लगातार करने से यह हमारे बालों की जड़ो को कमजोर बना देता है. जो बालों को तोड़ने लगता है और बाल गिरने लगते है.


बाल झड़ने से कैसे रोके - Balon ka jhadna kaise roke

Balon ka jhadna kaise roke

एक्सपर्ट मानते हैं कि शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं। यही वजह है कि आपको अपने नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपको नमक के बहुत ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। चलिए अब जानते हैं एक सरल उपाय जो आपको गंजेपन की समस्या से बचा सकता है।

नारियल का दूध है बालों के झड़ने का इलाज - Coconut milk controls hair fall in Hindi

सामग्री -

1 कप नारियल का दूध।

विधि -

आप नारियल का दूध घर में भी बना सकते हैं। नारियल को या तो कस लें या पीस लें और उसे दूध के साथ मिला दें।

अब हेयर डाई ब्रश से नारियल के दूध को जड़ों में लगाएं।

अब अपने सिर को तौलिये से ढक लें और लगभग 20 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें।

20 मिनट के बाद तौलिया को हटा दें और अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें।

पानी से धोने के बाद बालो को शैम्पू से धोएं।

नारियल के दूध का इस्तेमाल कब करें -

आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार ज़रूर करें।

नारियल का दूध विटामिन ई और वसा से समृद्ध है जो आपके बालों को नमी देता है साथ ही स्वस्थ भी रखता है। दूध पोटेशियम से समृद्ध होता है और इसमें अन्य महत्वपूर्ण घटक भी पाए जाते है जो बालों को बढ़ाने के लिए बेहद लाभकारी है। नारियल का दूध प्रोटीन, वसा और खनिजों जैसे पोटेशियम से समृद्ध होता है। इस प्रकार, नारियल के दूध से आप अपने बालों को धोकर झड़ने से बचा सकते हैं।

नारियल के तेल में भी इसी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे जड़ें आपकी मजबूत होती हैं और दो मुहें बाल भी नहीं होते। इस तेल के साथ नियमित रूप से अपने बालों में मसाज करने से बाल झड़ते नहीं हैं।

आप नारियल को कस लें और दूध के साथ कसे नारियल को मिला लें साथ ही इसमें थोड़ा पानी भी डालें। इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो बालों को झड़ने से बचाते हैं।

प्याज का रस डैन्ड्रफ दूर करने के भी काम आता है. यूं तो प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन सबसे जरूरी है कि आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका पता हो. आप चाहें तो प्याज के रस को इन तरीकों से इस्तेमाल में ला सकते हैं.

प्याज का रस और शहद

अगर आप बालों के गिरने और डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं तो शहद के साथ प्याज का रस मिलाकर लगाना बहुत फायदेमंद होगा. डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के साथ ही यह बालों की ग्रोथ भी बढ़ाने का काम करता है.

प्याज के रस और शहद की समान मात्रा लेकर उसे अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण को एक घंटे तक मिलाकर छोड़ दें. उसके बाद इसे अच्छी तरह स्कैल्प पर लगाएं और कुछ समय बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

सिर के ब्लड सर्कुलेशन पर रखे ध्यान

बाल झड़ने का मुख्य कारण है यदि हमारे सिर में ब्लड सर्कुलेशन सही से नही हो रहा है. इस सर्कुलेशन को सही करने के लिए सप्ताह में 3 दिन अच्छे से बिना केमिकल तेल से मालिश करे. जिससे की सिर की नसों में अच्छे से रक्त संचारित हो सके.

बाल झड़ने की समस्या में त्रिफला चूर्ण बहुत फायदेमंद है। जो तीन जड़ी-बूटियों को मिलाकर बनती है।बाल झड़ने की समस्या में त्रिफला चूर्ण बहुत फायदेमंद है। त्रिफला स्वयं कोई औषधि नहीं है, बल्कि ये तीन अलग-अलग औषधियों का मिश्रण है, जिसे आयुर्वेदि में बहुत फायदेमंद माना जाता है।

ये चूर्ण बनाने के लिये आपको सूखे हुये बड़ी हरड़, बहेड़ा और आंवला चाहिये। तीनों ही फल स्वच्छ एवं बिना कीड़े लगे होने चाहिये। इनकी गुठली निकाल दें और थोड़ा -थोड़ा मोटा कूट ले फिर उस के बाद उसे मिक्सी में बारीक पीस लें और छान लें एवं बचे हुये भाग का अलग-अलग चूर्ण बना लें। बारीक छने हुये तीनों प्रकार के चूर्णों को 1 : 2 : 4 के अनुपात में मिलायें और किसी जार में भरकर रख लें।

आंवला और एलोवेरा लगाये

आंवले का बालो में प्रयोग करने से उन्हें विटामिन c मिलता है जिससे नेचुरल ग्लो मिलता है. इसी तरह एलोवेरा का पेस्ट बालो में लगाने से गिरते बालो की समस्या दूर होती है.

बालो को ना रखे सुखा

बालो को धोने के बाद उन्हें सुखा ना रखे. उसमे नारियल या सरसों का फिर तिल का शुद्ध तेल लगाये. इससे बालो का झड़ना कम हो जायेगा.

धुप – डस्ट से रखे बचाव

अपने बालो की तेज धुप और डस्ट से बचाव करे. यदि तेज धूप में निकलना हो तो सिर पर कैप या हेल्मट जरुर पहने. तेज धुप के कारण बालो को काफी नुकसान होता है.

खान पान का रखे ध्यान

जंक और फ़ास्ट फ़ूड से बचे और ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां , सलाद और फ्रूट्स को अपने आहार का हिस्सा बनाये.

नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद है, जो डैंड्रफ से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, यह सिर को साफ कर, बालों को उगने में मदद करता है ।

नीम, रक्त संचार को संतुलित रखता है, जिस कारण बालों की जड़ों को पर्याप्त पोषण मिलता है और बाल मज़बूत होते हैं। यह सिर से जुओं को खत्म करने में भी कारगर है ।

तेल के साथ अपने सिर की मालिश करना। बालों और सिर की उचित मालिश करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह बढ़ता है और आपके बालों की जड़ों की शक्ति में वृद्धि होती है।

यह आपको आराम पहुंचाने और तनाव की भावनाओं को कम करने में मदद भी करेगा।आप बालों के लिए नारियल या बादाम का तेल, जैतून का तेल, अरंडी का तेल, आंवला तेल, या अन्य तेल का उपयोग कर सकते हैं।

नींबू और आंवला

- एक एक नींबू और दो आंवला को अच्छी तरह पीसकर मिक्स कर लें।
- इस पेस्ट को रात को सोने से पहले सिर पर लगा कर सो जाएं
- सुबह नेचुरल शैंपू से बाल धो लें
- इस उपाय को हफ्ते में केवल दो बार ही करें

विटामिन ई के कैप्सूल

- इसके अलावा आप एक विटामिन ई के कैप्सूल लीजिए
- एक कटोरा में कैप्सूल का तेल निकाल लें
- इसमें थोड़ा नारियल का तेल डालकर मिक्स कर लें
- इसे अपने बालों पर लगाकर मसाज करें
- बेहतर रिजल्ट के लिए यह उपाय दिन में दो बार करें

(Also read: Vitamin E benefits for skin and hair)

हमारे वर्तमान जीवनशैली में बहुत सारे लोग आज Hair loss यानि बालों के असीमित रूप से झड़ने के कारण बहुत परेशान है. हद तो तब हो जाती है जब कोई युवा अपने युवावस्था में ही गंजा हो जाता है और वह 23 की आयु में ही 42 साल का दिखाई देता है.

Hair care tips in Hindi: Home remedies for hair fall and baldness, hair loss and baldness treatment for men and women in Hindi