Vitamin E benefits and side effects in hindi


Vitamin E benefits and side effects in Hindi


विटामिन ई के फायदे, स्रोत, नुकसान

जानिए विटामिन-ई के फायदे/ Vitamin E benefits

विटामिन ई एक अद्भुत दवा है! यह अवरुद्ध धमनियों, उच्च रक्तचाप, पैर में कठोर धमनियों, वैरिकाज़ नसों, मधुमेह और संबंधित जटिलताओं, और तंत्रिका सहित अल्जाइमर रोगों और मनोभ्रंश सहित हृदय और रक्त की समस्याओं की एक श्रृंखला का इलाज कर सकता है।

विटामिन ई आंखों, गर्भ में भ्रूण की सुरक्षा, महिलाओं के स्वास्थ्य और पुरुषों में नपुंसकता के लिए भी फायदेमंद है।
विटामिन ई एक वसा में घुलनशील पोषक तत्व है जो कई खाद्य स्रोतों के साथ-साथ पूरक रूप में भी उपलब्ध है।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि विटामिन ई बालों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, हालांकि इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए अधिक शोध आवश्यक है। यह आमतौर पर पक्की और निर्जलित त्वचा को ठीक करने के लिए भी उपयोग किया जाता है और सभी औषधीय रूप से उत्पादित त्वचा देखभाल उत्पादों में तेजी से पाया जाता है। विटामिन ई या अल्फा-टोकोफेरोल एक वसा में घुलनशील एंटीऑक्सिडेंट है जो मुख्य रूप से हरी पत्तेदार सब्जियों, नट और बीज, समुद्री भोजन और फलों में पाया जाता है।

विटामिन ई के स्रोत/ Sources of Vitamin E

विटामिन ई वसा में घुलनशील यौगिकों का एक परिवार है।

"यह चार टॉकोफेरोल्स (अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा) और चार टोकोट्रिऑनोल सहित आठ अलग-अलग रूपों में स्वाभाविक रूप से होता है।

अल्फ़ा टोकोफेरॉल विटामिन का सबसे आम और सबसे शक्तिशाली रूप है," एलिजाबेथ ड्रेसर, पंजीकृत आहार विशेषज्ञ और लेखक "। द एसेंशियल गाइड टू विटामिंस एंड मिनरल्स "(हार्परटॉर्च, 1993)। अमेरिका के नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (एनएलएम) के अनुसार, विटामिन ई के अच्छे आहार स्रोतों में बादाम, मूंगफली और हेज़लनट्स, और सूरजमुखी, गेहूं के रोगाणु, कुसुम, मक्का और सोयाबीन जैसे वनस्पति तेल शामिल हैं।

सूरजमुखी के बीज और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और ब्रोकोली में भी विटामिन ई होता है।

Vitamin E benefits/ विटामिन-ई के फायदे

विटामिन-ई के फायदे/ Vitamin E benefits
विटामिन-ई के फायदे/ Vitamin E benefits


बालों के झड़ने को रोकने में मदद करें/ Vitamin E benefits for Hair

Vitamin E benefits for Hair
Vitamin E benefits for Hair
इस दावे का समर्थन करने के लिए कुछ सीमित सबूत हैं कि विटामिन ई बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है। बालों के झड़ने का अनुभव करने वाले कुल 38 स्वयंसेवकों का उपयोग करके एक छोटे से शोध अध्ययन ने इस भूमिका की जांच की कि विटामिन ई ने इस नुकसान को रोकने में क्या भूमिका निभाई है।

अध्ययन में पाया गया कि विटामिन ई के घटकों में से एक में प्लेसबो की तुलना में स्वयंसेवकों के बाल विकास में सुधार हुआ। विटामिन ई बालों के झड़ने को कैसे प्रभावित करता है, यह निर्धारित करने के लिए अधिक शोध अभी भी आवश्यक है।

डार्क स्पॉट्स को हल्का करता है/Benefits of Vitamin E for Dark Spots

डार्क स्पॉट को कई प्रकार के कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जैसे कि फ्री रेडिकल डैमेज, एजिंग, लीवर की समस्या आदि। विटामिन ई ऐसी समस्याओं को कम कर सकता है। विटामिन ई मुक्त कण से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कट्टरपंथी क्षति को कम करते हैं जिसके परिणामस्वरूप हाइपरपिग्मेंटेशन स्पॉट हो सकते हैं।

खोपड़ी परिसंचरण में सुधार/Vitamin E Improve scalp circulation

विटामिन ई रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है, जिसे बालों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए कहा जाता है।

एक 1999 के अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि विटामिन ई की उच्च खुराक से टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों में आंखों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है।

Also Read:Benefits and side effects of vitamin a for skin and body एक अलग 2001 के अध्ययन स्रोत ने पाया कि रक्त की आपूर्ति में वृद्धि ने बालों के विकास को प्रोत्साहित किया और बालों के रोम और चूहों में आकार में वृद्धि की। हालांकि, यह देखने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या विटामिन ई सीधे खोपड़ी को रक्त की आपूर्ति को प्रभावित करता है और यदि हां, तो बालों के विकास के लिए इसका क्या मतलब है।

स्ट्रेच मार्क्स का उपचार/Reduced Stretch Mark

विटामिन ई तेल फायदेमंद पोस्ट डिलीवरी है क्योंकि यह फीका खिंचाव के निशान को कम करने में मदद करता है। त्वचा की ऊपरी और निचली परतों में खिंचाव के कारण खिंचाव के निशान अपनी लोच खो देते हैं। वे सफेद धारी जैसे निशान के रूप में प्रकट होते हैं।

विटामिन ई तेल त्वचा की लोच और हल्के खिंचाव के निशान को बहाल करने के लिए जाना जाता है

चमक में वृद्धि/Increased shine

कुछ लोगों के अनुसार, विटामिन ई चमक को फिर से भरने में मदद कर सकता है जो बालों को नुकसान के परिणामस्वरूप खो देता है। रसायन, गर्मी और अन्य स्टाइलिंग उत्पाद बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

समय से पहले त्वचा को उलट देता है/Reverses Premature Skin Aging

विटामिन ई आपकी त्वचा के सभी अवसरों को सुस्त, झुर्रियों वाली और झुर्रीदार बना देता है। विटामिन ई कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, एक फाइबर जैसा प्रोटीन जो त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

इससे महीन रेखाएँ और झुर्रियाँ कम हो जाती हैं जो बढ़ती उम्र के लक्षण हैं

एक स्वस्थ खोपड़ी का समर्थन करें/ Vitamin E benefits for healthy scalp

स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ई आवश्यक है - और इसमें आपकी खोपड़ी शामिल है।

खराब खोपड़ी का स्वास्थ्य बालों की गुणवत्ता से जुड़ा हुआ है।

विटामिन ई खोपड़ी का समर्थन करता है और आपके बालों को ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और सुरक्षात्मक लिपिड परत को संरक्षित करने से बढ़ने का एक मजबूत आधार देता है।


एक व्यक्ति तेलों का उपयोग करके चमक को बहाल कर सकता है, जो त्वचा और बालों को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है।

कई निर्माता चमक को बहाल करने में मदद करने के लिए अपने उत्पादों में विटामिन ई जोड़ेंगे। बालों को फिर से चमकदार बनाने में विटामिन ई कितना प्रभावी है, इस पर सीमित शोध है।


एक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है/Benefits of Vitamin E for skin

विटामिन ई निर्जलित त्वचा को पुनर्स्थापित करता है और फिर से जीवंत करता है।
विटामिन ई एक तेल में घुलनशील पोषक तत्व है और इसलिए पानी में घुलनशील उत्पादों की तुलना में भारी है।

यह सूखी और क्षतिग्रस्त त्वचा के लिए सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि यह खोई हुई नमी को पुनर्स्थापित करता है।

सुरक्षा और दुष्प्रभाव/ Safety and side effects of Vitamin E

जब उचित मात्रा में लिया जाता है, तो विटामिन ई का मौखिक उपयोग आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है।

शायद ही कभी विटामिन ई का मौखिक उपयोग हो सकता है: जी मिचलाना दस्त आंतों में ऐंठन थकान दुर्बलता सरदर्द धुंधली दृष्टि जल्दबाज गोनाडल शिथिलता मूत्र में क्रिएटिन की एकाग्रता में वृद्धि (क्रिएटिनिनिया) विटामिन ई की उच्च खुराक लेने से साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ सकता है।

इसके अलावा, चिंता है कि खराब स्वास्थ्य वाले लोग जो विटामिन ई की उच्च खुराक लेते हैं, उनमें मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है।
विटामिन ई का उपयोग कई स्थितियों के साथ बातचीत कर सकता है।

उदाहरण के लिए, शोध से पता चलता है कि विटामिन ई के मौखिक उपयोग से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

अन्य शोध बताते हैं कि विटामिन ई के उपयोग से हृदय रोग के गंभीर इतिहास वाले लोगों में मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है, जैसे कि दिल का दौरा या स्ट्रोक।

विटामिन ई लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें: एक विटामिन के की कमी एक आंख की स्थिति जिसमें रेटिना क्षतिग्रस्त है (रेटिनाइटिस पिगमेंटोसा) रक्तस्राव विकार मधुमेह पिछले दिल का दौरा या स्ट्रोक का इतिहास सिर और गर्दन का कैंसर जिगर की बीमारी पूरक रक्तस्राव के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है।

यदि आप सर्जरी कराने की योजना बना रहे हैं, तो दो सप्ताह पहले विटामिन ई लेना बंद कर दें।



इसके अलावा, अपने डॉक्टर से विटामिन ई के उपयोग के बारे में बात करें यदि आप पास हैं या आपके पास अवरुद्ध धमनियों को खोलने और आपके हृदय की मांसपेशियों (एंजियोप्लास्टी) में सामान्य रक्त प्रवाह को बहाल करने की प्रक्रिया है।