Amazing Benefits Of Tamarind in Hindi / इमली के फायदे

त्वचा और स्वास्थ्य के लिए इमली के फायदे / Benefits Of Tamarind in Hindi

Benefits Of Tamarind in Hindi

Benefits Of Tamarind in Hindi


मसाला, मसाला और फलियाँ - इन सभी रूपों में किचन की आवश्यक चीजों की सूची में टैंगी इमली मौजूद है।अनजाने में एक स्वादिष्ट मनभावन फल, अपने व्यंजनों में एक स्वादिष्ट स्वाद जोड़ने के लिए इस छोटी प्रतिभा पर विश्वास करें।


फिर भी, इमली के फायदे सिर्फ रसोई के प्रधान होने से परे हैं। इसका उपयोग आपकी त्वचा और बालों को फिर से जीवंत और पुनर्जीवित करने के लिए किया जा सकता है।

वास्तव में, इमली का उपयोग विभिन्न भारतीय व्यंजनों में किया जाता है और साथ ही उन्हें तीखा स्वाद देने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि इमली सिर्फ आश्चर्यजनक रूप से स्वादिष्ट नहीं है, यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है।

इमली क्या है?

Benefits Of Tamarind in Hindi

Benefits Of Tamarind in Hindi


इमली एक कठोर वृक्ष है जिसे वैज्ञानिक रूप से इमली के इंडिका के रूप में जाना जाता है। यह अफ्रीका का मूल निवासी है, लेकिन भारत, पाकिस्तान और कई अन्य उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में भी बढ़ता है।

पेड़ एक रेशेदार गूदे से घिरे हुए बीजों से भरी फलियों जैसी फलियों का उत्पादन करता है।

युवा फल का गूदा हरा और खट्टा होता है। जैसे ही यह पकता है, रसदार गूदा पेस्ट जैसा और अधिक मीठा-खट्टा हो जाता है। दिलचस्प है, इमली को कभी-कभी "भारत की तारीख" कहा जाता है।


प्रारंभ में, यह फल अफ्रीका के गर्म क्षेत्रों में विकसित होता था। मीठी इमली का फल ea फैबेसी परिवार ’(मटर और अन्य फलियां शामिल करने वाले परिवार) के बेहद ऊंचे पेड़ों के बीच उगता है।

इमली की खेती अब भारत और श्रीलंका सहित मैक्सिको, एशिया के अधिकांश गर्म इलाकों में फैल गई है।

इमली में बहुत अधिक मात्रा में टार्टरिक एसिड होता है (इस प्रकार तीखा स्वाद), एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जो सिस्टम से हानिकारक मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद कर सकता है।

इमली में मौजूद अन्य फाइटोकेमिकल्स में लिमोनेन, गेरान्योल, सेफोल, सिनैमिक एसिड, पाइराज़िन, मिथाइल सैलिसिलेट और अल्काइल थियाज़ोल शामिल हैं।


इमली का पोषण / Tamarind nutrition in Hindi

100 ग्राम इमली में आपको 239 कैलोरी मिलेगी। इसमें 62.5 ग्राम के लिए कुल कार्बोहाइड्रेट सामग्री है, जिसमें से 57.4 ग्राम चीनी और 5.1 ग्राम आहार फाइबर है। इसमें 0.6 ग्राम वसा और 2.8 ग्राम प्रोटीन होता है।

इसमें 28 मिलीग्राम सोडियम और 628 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। इसमें बहुत सारे विटामिन और खनिज भी होते हैं।


निम्न में से प्रत्येक के लिए अनुशंसित दैनिक खुराक में से इमली में 4% विटामिन सी, 5% विटामिन बी -6, 7% कैल्शियम, 22% लोहा, 26% मैग्नीशियम, 1% जस्ता और 16% है। फास्फोरस का। इसमें विटामिन ए, डी, या बी -12 नहीं है।

इस फल में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के पोषण के कारण, आप यह शर्त लगा सकते हैं कि आपके द्वारा इसे लेने के मिनट पर आपके स्वास्थ्य पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

इमली के विभिन्न रूप/ Types of tamarind

Benefits Of Tamarind in Hindi


इमली तैयार रूपों में उपलब्ध है, जैसे कैंडी और मीठा सिरप। आप तीन मुख्य रूपों में शुद्ध फल भी पा सकते हैं:
कच्ची फली: ये फली इमली का सबसे कम संसाधित रूप है। वे अभी भी बरकरार हैं और लुगदी को हटाने के लिए आसानी से खोला जा सकता है।

दबाया गया ब्लॉक: इन्हें बनाने के लिए, खोल और बीज को हटा दिया जाता है और गूदे को एक ब्लॉक में संकुचित कर दिया जाता है। ये ब्लॉक कच्ची इमली से एक कदम दूर हैं।

ध्यान लगाओ: इमली ध्यान केंद्रित लुगदी कि नीचे उबला हुआ है। परिरक्षकों को भी जोड़ा जा सकता है।

इमली के स्वास्थ्य लाभ / Benefits Of Tamarind (Imli)  in Hindi


1. दिल की सेहत के लिए इमली/ Benefits of tamarind for heart

इमली आपके दिल के लिए बहुत अच्छी है क्योंकि यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करती है। वास्तव में, यह हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में एक सकारात्मक प्रभाव भी दिखाया गया है।

इमली में पोटेशियम की मात्रा निम्न रक्तचाप में मदद करती है, जबकि इसमें मौजूद विटामिन सी हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर कर देता है।

2. पाचन में प्रभावी/ Benefits of tamarind for digestion in Hindi

इमली दो मुख्य कारणों से आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा है। शुरुआत के लिए, यह एक अच्छा रेचक है, जिसका अर्थ है कि यह मल त्याग और उत्सर्जन को उत्तेजित करता है।

दूसरे, इसमें उच्च आहार फाइबर सामग्री भी होती है, जो मल को ऊपर उठाने में मदद करती है, जिससे इसे घूमने में आसानी होती है।

नतीजतन, आपके पाचन तंत्र को साफ रखा जाता है। इसके अलावा, स्वस्थ और नियमित पाचन के साथ, आपके पेट और अन्य अंगों को भोजन को तोड़ने के लिए एक टन एसिड और पित्त को स्रावित करने की आवश्यकता नहीं होती है।

यह पेट के अस्तर की सुरक्षा करता है और दर्द के अल्सर और सूजन को होने से रोक सकता है।

3. इमली एक स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने में मदद कर सकती है।

इमली पोटेशियम और सोडियम की कम सामग्री से भरी हुई है। वे इसकी उच्च पोटेशियम सामग्री के कारण अच्छी तरह से जाना जाता है।

इमली के एक कप में केवल 33.6 मिलीग्राम सोडियम की तुलना में 753 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। यह रक्त वाहिकाओं को आराम करने और उचित रक्तचाप बनाए रखने में मदद करता है।

4. त्वचा के लिए इमली के फायदे/ Benefits of tamarind for Skin in Hindi

पैची, पपड़ीदार त्वचा, महीन रेखाएँ, मोटे और सुस्त त्वचा, ठंडी घाव, त्वचा की जकड़न - ये सभी मुद्दे मेरी सर्दियों की त्वचा की सूची में हैं। हमेशा के लिए शुष्क त्वचा वाले लोग निश्चित रूप से मुझसे संबंधित होंगे।

उबला और ठंडा इमली के पानी का एक कटोरा प्राकृतिक त्वचा टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। कौन जानता था कि एक छोटी बीन नमी को बहाल करने के लिए इतना कुछ कर सकती है!


इमली भी विभिन्न एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, और विटामिन के साथ पैक की जाती है जो मुक्त कणों से मुकाबला करती है जो समय से पहले बूढ़ा हो जाता है।

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में गर्दन पर काले धब्बे अधिक आम हैं। जबकि हम में से कई तत्काल समाधान के रूप में विरंजन एजेंटों का सहारा लेते हैं, यहां एक प्राकृतिक घटक है जो लंबे समय तक चलने वाले प्रभाव डाल सकता है। हां, इमली एक पूर्ण ऑल-राउंडर है।

इमली में मौजूद विटामिन सी और ए और अन्य एंटीऑक्सिडेंट इसे पिंपल्स और मुँहासे सहित विभिन्न सूजन त्वचा स्थितियों के लिए एक प्राकृतिक इलाज के रूप में कार्य करने में सक्षम बनाते हैं।

5. पोषक तत्वों से भरपूर इमली

इमली कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन में 100 ग्राम इमली खाते हैं, तो आपको प्रतिदिन 36% थायमिन, 35% लोहा, 23% मैग्नीशियम और 16% फॉस्फोरस की सिफारिश की जाएगी।

इसमें नियासिन, कैल्शियम, विटामिन सी, कॉपर और पाइरिडोक्सिन भी प्रचुर मात्रा में होता है। यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कई एंटीऑक्सिडेंट भी हैं।

6. यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है

इमली में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है, जो एक ज्ञात एंटीऑक्सीडेंट है। एंटीऑक्सिडेंट आपके सिस्टम में मौजूद मुक्त कणों को खत्म करके मदद करते हैं।

यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को अन्य संक्रमणों और बीमारियों की देखभाल करने के लिए स्वतंत्र छोड़ देता है और इसलिए आपकी समग्र प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।

मुक्त कण कभी-कभी कुछ प्रकार के कैंसर का कारण भी बन सकते हैं, इसलिए इमली होने से आप खुद को उससे भी बचा सकते हैं।

7. इमली बी-विटामिन घटकों के साथ भरी हुई है।

इमली बी-विटामिन जटिल तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जैसे राइबोफ्लेविन और नियासिन (बी 3)। नियासिन को किसी व्यक्ति के "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है।

नियासिन की कमी से पेलेग्रा होता है - दस्त, मनोभ्रंश, जिल्द की सूजन और अनिद्रा के लक्षण।

इमली फोलिक एसिड या फोलेट का भी एक अच्छा स्रोत है। फोलिक एसिड (बी 9) शरीर को स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करता है और एनीमिया को रोकता है।

यह तेजी से कोशिका विभाजन और वृद्धि की सहायता के लिए भी आवश्यक है, जैसे कि शैशवावस्था और गर्भावस्था के दौरान।

गर्भवती महिलाओं में फोलिक एसिड की कमी से कम वजन वाले शिशुओं का जन्म हो सकता है और इसके परिणामस्वरूप नवजात शिशुओं में न्यूरल ट्यूब दोष भी हो सकते हैं।

8. फायदेमंद मैग्नीशियम में इमली उच्च होती है/ Tamarind is full of magnesium

इमली मैग्नीशियम में भी अपेक्षाकृत अधिक है। एक औंस (28 ग्राम), या 1/4 कप लुगदी से थोड़ा कम, RDI का 6% बचाता है।

मैग्नीशियम के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और 600 से अधिक शरीर क्रियाओं में भूमिका निभाता है। यह निम्न रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है और इसमें विरोधी भड़काऊ और मधुमेह विरोधी प्रभाव होता है।

हालांकि, अमेरिका में 48% लोगों को पर्याप्त मैग्नीशियम नहीं मिलता है।


9. बालों के लिए इमली के फायदे/Benefits of tamarind for Hair in Hindi

इमली आपके बालों को मजबूत करने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए जानी जाती है। ऑयली स्कैल्प कई बालों के विकार का कारण है, जिसमें रूसी और बालों का झड़ना शामिल है।

पपड़ी-योग्य बालों को पाने के लिए खोपड़ी में सीबम उत्पादन को नियंत्रित करना सबसे अच्छा समाधानों में से एक है।

10. इमली के स्वास्थ्य लाभ/ Benefits of tamarind in Hindi for health

कटौती, चोट, जलता है - ये स्टेपल हैं यदि आप मेरी तरह एक रसोई klutz हैं। यही कारण है कि मेरी माँ नियमित बर्नोल के अलावा कुछ रसोई सामग्री पर स्टॉक करना पसंद करती है, ताकि भविष्य के किसी भी दुर्घटना के लिए तैयार रहें।

इमली उसके विश्वसनीय एंटीसेप्टिक समाधानों में से एक है।

इस तीखे फल में औषधीय गुण पाए जाते हैं जो घावों को ठीक करते हैं और संक्रमण को शरीर में फैलने से रोकते हैं। टैनिन, टेरपेनोइड्स और साइट्रिक एसिड की उपस्थिति के कारण इसमें मजबूत रोगाणुरोधी गुण हैं

11. इसमें एंटी-फंगल, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी प्रभाव हो सकते हैं

इमली के अर्क में प्राकृतिक यौगिक होते हैं जिनमें रोगाणुरोधी प्रभाव होता है।

वास्तव में, अध्ययन से पता चलता है कि इस पौधे में एंटी-फंगल, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गतिविधि हो सकती है। यह मलेरिया जैसी बीमारियों के इलाज के लिए पारंपरिक चिकित्सा में भी इस्तेमाल किया गया है।

ल्यूपॉल नामक यौगिक को इमली के जीवाणुरोधी प्रभावों का श्रेय दिया जाता है। क्योंकि इन दिनों एंटीबायोटिक प्रतिरोध बढ़ रहा है, शोधकर्ता विशेष रूप से बैक्टीरिया से लड़ने के लिए औषधीय पौधों का उपयोग करने में रुचि रखते हैं।

इमली के उपयोग/ Uses of tamrind in Hindi

इसके सभी स्वास्थ्य लाभों के लिए हर्बल दवाओं में उपयोग किए जाने के अलावा, इमली में अन्य महान उपयोगों का एक टन है।

कच्चे फल को सुखाया जा सकता है और मसाले के रूप में उपयोग किया जा सकता है, जिसका उपयोग आपके भोजन को पकाने के लिए किया जा सकता है।

इमली को जाम और सॉस में बनाया जा सकता है। दुनिया के कुछ हिस्सों में, इमली को संसाधित और सुखाया जाता है और एक कैंडी में बदल दिया जाता है।

यह भारतीय और एशियाई खाना पकाने में अक्सर उपयोग किया जाता है और आमतौर पर सूप और सलाद में भी इसका उपयोग अतिरिक्त स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है।

भारत में कई स्ट्रीट फूड्स इमली की चटनी या चटनी के साथ भी चखें जाते हैं। इमली को एक आवश्यक तेल के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इमली के साइड-इफेक्ट्स/ Side effects of tamarind in Hindi

चूंकि इमली के इतने सारे फायदे हैं और प्रकृति में जैविक है, इसलिए कई लोग यह भूल जाते हैं कि इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

इमली रक्त पतला करने के लिए आवश्यक है और आपके रक्तचाप को कम करती है।

हालांकि यह आपके दिल और हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, यह दुर्घटना या चोट लगने की स्थिति में थोड़ा खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि आप अंत में बहुत अधिक रक्त खो सकते हैं।

Benefits of tamarind in Hindi for health

इसलिए, यदि आप पहले से ही अपने रक्त को पतला करने के लिए कोई दवा ले रहे हैं, तो आपको इमली की मात्रा के बारे में सावधान रहना चाहिए।

अपने आहार या जीवनशैली में कुछ भी नया जोड़ने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें क्योंकि आप कभी नहीं जानते कि यह आपको कैसे प्रभावित कर सकता है।