Benefits of clay pot water in Hindi / matke ka pani pine ke fayde in Hindi

मटका पानी के फायदे | मिट्टी के बर्तन का पानी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है

benefits of clay pot water in hindi
benefits of clay pot water in hindi

Benefits of clay pot water in Hindi / matke ka pani pine ke fayde in Hindi

गर्मी के दिनों में, हर कोई एक गिलास ठंडा पानी पीना पसंद करता है। हालांकि, फ्रिज में पानी आपके पास सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। वास्तव में, मिट्टी का बर्तन ( clay potया मटका पानी को स्टोर करने का एक शानदार तरीका है।

हमारा ओथ विटामिन और विटामिन से भरा है। मिट्टी के बने बर्तनों के भी कई फायदे हैं। मिट्टी प्राचीन काल से पारंपरिक बर्तनों का हिस्सा रही है।

पानी के लिए मिट्टी के बर्तन का उपयोग करना केवल स्टील, कांच और प्लास्टिक के कंटेनर का एक पारंपरिक विकल्प नहीं है, बल्कि यह एक स्वस्थ विकल्प भी है।

benefits of clay pot water in hind
matke ka pani pine ke fayde


मिट्टी के बर्तन या मटका का पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यदि आप मिट्टी या मिट्टी के बर्तन से पानी नहीं पीते हैं, तो आपको उन सभी स्वास्थ्य लाभों की याद आ रही है, जो उसे प्रदान करने हैं।

लोग गर्मी के मौसम में मिट्टी के बर्तन या मिट्टी की चौकी में पानी जमा करते थे।


हालांकि, जैसे-जैसे समय बीतता गया, नई तकनीक ने सब कुछ बदल दिया। आज हर कोई बर्फ को ठंडा रखने के लिए फ्रिज में पानी स्टोर करता है। यह वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

इस प्रकार, यह जानना महत्वपूर्ण है कि मिट्टी के बर्तन या मिट्टी के बर्तन न केवल पानी के भंडारण के लिए एक बेहतर विकल्प हैं। इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ भी हैं। matka pani benefits


benefits of clay pot water in hind
matke ka pani pine ke fayde


matke ka pani pine ke fayde in Hindi


मिट्टी के बर्तन के पानी के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ ... मटका पानी/ Benefits of clay pot water in Hindi


1. ठंडा पानी

हम सभी अच्छे पुराने दिनों को याद करते हैं जब हम मटका में संग्रहीत पानी पीते थे। वैज्ञानिकों का दावा है कि मिट्टी के पानी के बर्तन में पानी का भंडारण सबसे अच्छा तरीका है। मिट्टी के बर्तन न केवल पानी को ठंडा करते हैं, वे पृथ्वी के तत्वों के साथ चिकित्सा भी प्रदान करते हैं।


सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मिट्टी के बर्तन जलवायु के आधार पर पानी को स्थानांतरित करते हैं। मिट्टी के बर्तन का यह गुण अद्वितीय है, और किसी अन्य कंटेनर में समान गुणवत्ता नहीं है

2.Porous

मिट्टी झरझरा है। उसी तरह मिट्टी का घड़ा भी छिद्रयुक्त होता है। जब आप मिट्टी के बर्तन में पानी जमा करते हैं, तो वाष्पीकरण होता है। इस प्रक्रिया से ठंडक पैदा होती है क्योंकि पानी के कण गर्मी के रूप में ऊर्जा प्राप्त करते हैं, फिर गैस में बदल जाते हैं और हवा में मिल जाते हैं।

एक मिट्टी के बर्तन में सूक्ष्म स्तर पर छोटे छेद दिखाई देते हैं, जिसके माध्यम से पानी रिसता है और गैस बनने के लिए ऊर्जा प्राप्त करता है और ठंडा होने के कारण वाष्पित हो जाता है।

गर्मी और नमी पूरे बर्तन में फैलती है, जो धातु या तामचीनी-पंक्तिवाला क्रॉकरी के विपरीत होती है जो आज हम उपयोग करते हैं।

कुछ गड्डे एक विशेष प्रकार की मिट्टी से बने होते हैं, जिसमें अभ्रक का कण होता है, जिसे बोलचाल की भाषा में clay मिक्रोसस ’क्ले कहा जाता है। मीका एक प्राकृतिक इन्सुलेटर है।


3. यह चयापचय में सुधार करता है।

प्लास्टिक के कंटेनरों में पानी का भंडारण करना सुरक्षित नहीं है क्योंकि प्लास्टिक में BPA जैसे हानिकारक रसायन होते हैं, जो पानी के अणुओं से चिपककर स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करते हैं।

पारंपरिक मिट्टी के बर्तन पानी के भंडारण का सबसे अच्छा तरीका है। मिट्टी के बर्तन से पानी पीने से शरीर के चयापचय में सुधार करने में मदद मिलती है और यह बीपीए जैसे हानिकारक रसायनों से रहित होता है।

क्ले पॉट वॉटर ( clay pot water ) का स्वाद बहुत स्वाभाविक है, सुखद रूप से ठंडा है और स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

4. हानिकारक रसायनों के साथ।

अधिकांश प्लास्टिक की बोतलें केवल कुछ उपयोगों के लिए होती हैं और इनमें बीपीए जैसे जहरीले रसायन होते हैं, जो एक अंतःस्रावी अवरोधक है।

इसलिए मिट्टी के बर्तनों में पानी का भंडारण करना अधिक मायने रखता है क्योंकि यह न केवल पानी को समृद्ध करता है बल्कि यह सुनिश्चित करता है कि यह दूषित न हो।

5.Prevents सनस्ट्रोक

मिट्टी के बर्तन का पानी शरीर के ग्लूकोज को सही मात्रा में बनाए रखने में मदद करता है और गर्मी के मौसम में शरीर को सन स्ट्रोक / हीट स्ट्रोक से बचाता है। यह प्रभावी परिणाम के लिए बर्तन में हर दिन ताजा पानी स्टॉक करने का सुझाव दिया है।

6. खराब गले के खिलाफ प्रभावी

खांसी, जुकाम, और अस्थमा से पीड़ित लोगों को हमेशा मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए। संग्रहित पानी गले पर कोमल होता है और श्वसन संबंधी अन्य रोगों की संभावना को भी कम करता है।

7. प्रकृति में अकाल

यह एक ज्ञात तथ्य है कि अम्लीय वातावरण में बीमारियाँ पनपती हैं। इसलिए यदि आपका शरीर क्षारीय की तुलना में अधिक अम्लीय है, तो आपका स्वास्थ्य टॉस के लिए जाता है।

क्ले प्रकृति में स्वाभाविक रूप से क्षारीय है। डॉ। भगवती कहते हैं, जब इसमें पानी जमा हो जाता है, तो यह मिट्टी के गुणों को ग्रहण कर लेता है और क्षारीय हो जाता है।

क्ले पॉट का उपयोग कैसे करें / How to use clay pot in Hindi 

मिट्टी का बर्तन ( clay pot ) एक प्राकृतिक फिल्टर है, इसलिए पीने से पहले पानी को 4 घंटे तक स्टोर करें। पहली बार, कुछ घंटों के लिए पानी स्टोर करें, फिर इसे फेंक दें और इसे फिर से भरें।


यदि आप वर्तमान में पानी जमा करने के लिए मिट्टी के बर्तन का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो यह केवल आज ही करने के लिए दृढ़ता से सिफारिश की जाती है! जल्दी करो!

मटका पानी (मिट्टी के बर्तन का पानी ) को सुरक्षित रूप से पीने के लिए पहली बार मटका का उपयोग कैसे करें।

मटका में पानी को ठंडा करने के तंत्र के पीछे का विज्ञान कहता है कि मटका उस पानी को अवशोषित करता है जो उसमें डाला जाता है। matke ka pani thanda kaise kare

यह वही है जो मटका की दीवार को नम बनाता है। बाहरी गर्मी बर्तन पर नमी वाष्पित करती है और यह संग्रहीत पानी को एक आरामदायक तापमान तक ठंडा करती है। यह प्रभाव तब तक रहता है जब तक बर्तन की दीवार नम है।

benefits of clay pot water in hindi
benefits of clay pot water in hindi


पानी स्टोर करते समय सावधानी बरतें / How to store water in a clay pot 

1. यदि आप मटका का उपयोग करते हैं, तो इसे कीड़े, धूल और अन्य दूषित पदार्थों को गिरने से रोकने के लिए हर समय ढक कर रखें।

2. एक मजबूत मेज पर पॉट रखें या एक खिड़की के पास खड़े हों। हवा पानी को ठंडा रखने में मदद करेगी। गर्म महीनों के दौरान, आप जल्दी ठंडा करने के लिए मटका के चारों ओर एक साफ नम कपड़े लपेटना चाह सकते हैं।

3. मटका को बाहर से पेंट करने से बचें क्योंकि पेंट धीमा हो जाएगा या पानी को ठंडा करने की प्रक्रिया को रोक देगा (छिद्र बंद हो जाते हैं)


4. मटके से पानी निकालने के लिए एक साफ, लंबे समय तक चलने वाली सीढ़ी का उपयोग करें। एक गिलास डुबाना या अपने हाथ से पानी को छूना इसे दूषित कर सकता है।

अब दिनों में नल के साथ मिट्टी के बर्तन आसान हैंडलिंग के लिए उपलब्ध हैं ... मैं इसे अपने बेटे के रूप में उपयोग करता हूं, जबकि इसे मैट से पोर्श करते हुए और इसे पीते हुए उत्साहित करता हूं 

हमारा Benefits of clay pot water in hindi पोस्ट आपको केसा लगा निचे कमेंट करके जरूर बताइयेगा !