खजूर खाने के ये हैं बड़े फायदे - Khajur Khane Ke Fayde

Dates (Khajur) benefits in Hindi - Khajur Khane Ke Fayde: “आसमान से टपके खजूर पर अटके” ये कहावत आपने कहीं ना कहीं सुनी होगी. खजूर का फल लम्बा लम्बा होता है, जिसमें पत्तियां बहुत कम होती है, लेकिन इसका फल बहुत मीठा व गुणकारी होता है. 

Khajur Khane Ke Fayde
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इसलिए कहा जाता है कि हमें खजूर के पेड़ की तरह नहीं, बल्कि उसके फल की तरह बनना चाहिए.

खजूर के फायदे जानने से पहले चलिए जान लेते हैं कि आखिर खजूर क्या है।

खजूर क्या है – What is Dates (Khajur) in Hindi

यूं तो फ्रूट्स हर किसी को पंसद होते हैं, लेकिन बात जब खजूर की होती है, तो इसका प्राकृतिक मीठापन इसे और खास बनाता है। 

यही वजह है कि खजूर एक लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है|

खजूर को इंग्लिश में डेट्स तो अरबी में तवारीख और फ्रेंच में पामियर के नाम से जाना जाता है।

खजूर को ताड़ यानी पाल्म ट्री की प्रजाति का माना गया है। 

इसका पेड़ काफी बड़ा होता है और पत्तियां भी करीब चार-छह मीटर लंबी होती हैं। 

इसका वैज्ञानिक नाम फीनिक्स डेक्टाइलीफेरा (Phoenix Dactylifera) है

खजूर में पाये जाने वालें तत्व

विटामिन A से शरीर के अंग अच्छी तरह से विकसित होते है।

विटामिन B दिल के लिये लाभदायी होता है। 

इससे दिल की मांसपेशियां मजबूत होती है। भूख बढती है।

विटामिन C से शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढती है।

यक्ष्मा के रोगी की दुर्बलता दूर कर उसे बल प्रदान करता है।

खजूर धातू वर्धक तथा कफनाशक है।

खजूर का नाम लेते ही मुंह में मिठास-सी घुल जाती है। 

खजूर खाने में जितने मीठे होते हैं, उतने ही लाभकारी भी हैं। 

फाइबर से भरपूर खजूर में स्वाद के साथ ही सेहत के भी कई राज छिपे हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको डेट्स के कई ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे, जो आपकी सेहत के साथ ही स्किन और बालों को भरपूर पोषण देंगे|

Khajur Ke Fayde- palm dates

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रक्तक्षय, खून की कमी (Anaemia)

खून में लोह की मात्रा कम हो जाने से थकान, घबराहट, दिल की धडकन बढना जैसी तकलीफ होती है। 

ऐसे में इक्कीस दिन लगातार ४-५ खजूर खाने चाहिये।

पुराने एनिमिया में, दिमागको खून की आपूर्ति कम होती है। 

जिसके कारण भूलजाना, चक्कर आना, अवसाद आदि लक्षण पाये जाय, तो छः महिने तक आहार में ७-८ खजूर लेंवे। 

इससे राहत मिलती है।

महिलाओं का पैरदर्द, कमर दर्द

ज्यादातर महिलाओं में पैर दर्द, कमर दर्द की शिकायत होती है। 

ऐसे में ५ खजूर आधा चम्मच मेंथी के साथ दो ग्लास पानी में उबालकर आधा होने तक उबालें। 

गुनगुना होने के बाद पिलाये। इस से राहत मिलती है।

शरीर सौष्ठव प्राप्त करने के लिये

छोटे बच्चों की अच्छी सेहत के लिये हर रोज एक खजूर, दस ग्राम चावल के पानी में पीस लें|

उसी में थोडा पानी मिलाकर दिन में तीन बार पिलाये।

बढती उम्र के बच्चों को खारक घी में भिगोकर खिलाये। 

नियमित तौर पर खजूर खाने से वजन बढने में एवं शरीर बलवान होने में मदद मिलती है।

घी जोडोंको स्नेहन दिलाता है, तथा खारक हड्डीयों को मजबूत करता है। 

तेज बढता है।

ढलती उम्रके लोगों को खारक और गर्म दूध नियमित तौर पर लेंनेसे शक्ती बढती है। शरीर में नया खून का निर्माण होता रहता है

दिल की सुरक्षा

हमारा दिल स्वस्थ रहता है तो हमारा पूरा शरीर स्वस्थ रहता है. 

खजूर को रात को भिगो के रख दें सुबह इसे खाएं. इससे कमजोर दिल ताकत पाता है. 

खजूर में पोटेशियम होता है जिससे इसे खाने से स्ट्रोक व दिल से जुड़ी अन्य परेशानी का खतरा कम हो जाता है. 

हफ्ते में मात्र 2 बार इसे खाने से आप अपने दिल की पूर्णत रक्षा कर सकते है.

कब्ज की परेशानी मिटाए

खजूर में मौजूद फाइबर शरीर में आसानी से घूल जाते है. 

कब्ज की परेशानी से ये हमें निजात देता है. 

रात भर भिगोये खजूर को सुबह खाली पेट खाएं व उसका पानी पियें. 

रोजाना करने से आपको कब्ज की कभी शिकायत नहीं होगी.

गर्भवती महिलाओं ले लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को तरह तरह की परेशानी होती है.

दवाई लेने के बावजूद कुछ ना कुछ लगा रहता है.

पूरी तरह से स्वास्थ रहना चाहते है तो खजूर का सेवन करें.

खजूर माँ के साथ साथ बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है.

खजूर खाने से डिलीवरी में होने वाली परेशानी दूर होती है, व माँ के शरीर में दूध की मात्रा भी बढती है.

Khajur Ke Fayde In Hindi - palm dates benefits

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खजूर खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है क्योंकि यह घुलनशील और अघुलनशील फायबर से भरपूर होता है साथ ही साथ इसमें अमीनो एसीड भी पाया जाता है। 

खजूर को रातभर पानी में गलाकर इस पानी के साथ पीने से पाचनतंत्र में निश्चित तौर पर सुधार आता है।

खजूर में शरीर को एनर्जी प्रदान करने की अद्भुत क्षमता होती है क्योंकि इसमें प्राक्रतिक शुगर जैसे की ग्लूकोज़, सुक्रोज़ और फ्रुक्टोज़ पाए जाते हैं। 

खजूर का भरपूर फायदा इसे दूध में मिलाकर इस्तेमाल करने से मिलता है।

खजूर में पाए जाने वाली पोटेशियम की भरपूर और सोडियम की कम मात्रा के कारण से शरीर के नर्वस सिस्टम के लिए बेहद लाभकारी है। 

शोध से साबित हुआ है कि शरीर को पोटेशियम की काफी जरुरत होती है और इससे स्ट्रोक का खतरा कम होता है। 

खजूर शरीर में होने वाले LDL कॉलेस्ट्रोल के स्तर को भी कम रखकर आपके दिल के स्वास्थ्य की रक्षा करता है।

वजन बढ़ाने के लिए अगर आप अंडरवेट हैं तो खजूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. 

इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं. 

अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो हर रोज चार से पांच खजूर खाना शुरू कर दीजिए.

हड्डियों की मजबूती के लिए

खजूर मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर और मैंगनीज का अच्छा स्रोत है।

ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही इनसे जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी मदद करते हैं।

इसके अलावा, खजूर विटामिन-के से भी भरपूर होता है, जो खून को गाढ़ा करने और हड्डियों को मेटाबॉलाइज करने में मदद करता है।

यौन स्वास्थ्य

खजूर को यौन स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि खजूर में पाए जाने वाले प्रोटीन में 23 तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं , जो यौन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं|

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यौन स्वास्थ्य ठीक करने में केवल प्राकृतिक तरीके से मिलने वाले एमिनो एसिड ही मदद करते हैं ।

एक भारतीय अध्ययन के अनुसार, खजूर का पराग भी यौन स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है।

इसे प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

खजूर के पराग का उपयोग यौन संबंधी समस्या दूर करने के लिए दवाओं में भी किया जाता है ।

नॉर्थ डकोटा स्टेट यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, खजूर में बोरॉन भी होता है, ये एक ऐसा खनिज है, जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है

त्वचा के लिए खजूर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं.

खजूर खाने से चेहरे पर उभर आने वाली महीन रेखाएं समाप्त हो जाती हैं और त्वचा पर निखार आता है.

Pind Khajur Khane Ke Fayde

खजूर में मौजूद विटामिन C और D स्कीन को ढीला होने से रोकता है. यानी ये चेहरे पर झुर्रियों नहीं होने देता.

साथ ही ये त्वचा को कोमल बनाने में भी मददगार होता है. 

खजूर में मौजूद एंटी एजिंग गुण शरीर में मेलानिन को इकट्ठा नहीं होने देते. 

जिससे त्वचा चमकदार बनी रहती है.

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी फ्लोरीन के अलावा खजूर में आयरन मौजूद होता है. 

आयरन की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है. जिनमें सांस फूलना, एनीमिया, थकान आदि हैं. 

साथ ही ये खून को साफ करने में भी मदद करता है.

अगर आप रोजाना सुबह पानी भिगो के रखी खजूर का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करते हैं. 

यही वजह है कि कॉन्स्टिपेशन के मरीजों को इसे खाने की सलाह दी जाती है.

4 से 5 खजूर पानी में भिगोकर रात को रखे दें और सुबह उसे मसलकर शहद में मिलाकर लगभग 7 दिन तक पीएं। 

इससे लीवर का बढ़ना रुक जाता है और जलन शांत होती है।

क्षय (टी.बी.) के रोगियों के लिए खजूर का सेवन करना फायदेमंद होता है।

खजूर, मुनक्का, चीनी, घी, शहद और पीपर बराबर-बराबर लेकर 30 ग्राम की मात्रा में प्रतिदिन खाने से टी.बी रोग ठीक होता है। 

इससे खांसी एवं सांस भी ठीक होता है।

प्रतिदिन खाना खाने के बाद 4 या 5 घूंट गर्म पानी के साथ खजूर खाना लाभकारी होता है। 

इससे कफ पतला होकर खखारने या खांसी के रूप में बाहर निकल जाता है। 

इससे फेफडे़ साफ होते हैं। इससे सर्दी, जुखाम, खांसी और दमा रोग भी ठीक होता है।

खजूर के बीजों को जलाकर मलद्वार में धूंआ लेने से अर्श (बवासीर) के मस्से सूखकर झड़े जाते हैं।

खजूर के पत्तों को जलाकर राख बना लें और यह 2 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 से 3 बार पानी के साथ खाने से खूनी बवासीर ठीक होता है।

खजूर के पत्ते को जलाकर राख बना लें और यह 2 ग्राम की मात्रा में दिन में 3 बार खाएं। 

इससे बवासीर से खून गिरना बंद होता है।